Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

अवैध नगदी, नशीले पदार्थ के परिवहन, वितरण और भंडारण पर रहेगी नजर

अम्बिकापुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 01 सरगुजा हेतु नियुक्त व्यय प्रेक्षक आईआरएस गिरीराज दत्त शर्मा ने शुक्रवार को क...

अम्बिकापुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 01 सरगुजा हेतु नियुक्त व्यय प्रेक्षक आईआरएस गिरीराज दत्त शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में निगरानी के लिए गठित सहायक व्यय प्रेक्षक दल, उड़नदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल, विडियो निगरानी दल, विडियो अवलोकन दल, आयकर अधिकारी, आबकारी अधिकारी तथा बैंक के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विलास भोस्कर, उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुनील नायक सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

व्यय प्रेक्षक शर्मा ने उपस्थित सभी दलों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार सभी चेकपोस्ट में गहन जांच तथा प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी विभाग को शराब के अवैध रख-रखाव एवं परिवहन पर कार्यवाही करने कहा। उन्होंने कहा कि बैंक खातों के माध्यम से अचानक बड़ी राशि के ट्रांसेक्शन पर विशेष निगरानी रखें। कलेक्टर भोस्कर ने बैठक में निर्वाचन अनुदेशों के अनुरूप कार्यवाही करने कहा तथा आमजनों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो, इसका ध्यान रखने कहा। इस दौरान सभी को व्यय प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचन क्षेत्र हेतु जारी सम्पर्क नम्बर 7647042511 के सम्बंध में जानकारी दी गई तथा किसी भी प्रकार की शिकायत या मार्गदर्शन हेतु दलों को सम्पर्क करने के लिए कहा गया।

उल्लेखनीय है कि निर्वाचन की घोषणा किए जाने के उपरांत राजनैतिक दलों द्वारा की जाने वाली प्रमुख रैलियों, सार्वजनिक बैठकों या अन्य व्ययों की वीडियो निगरानी दल की सहायता से वीडियोग्राफी कराई जाती है। उड़नदस्ता दल निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अवैध नगदी का आदान-प्रदान, शराब का वितरण, अन्य कोई संदेहास्पद वस्तुएं शस्त्र इत्यादि जो मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए प्रयोग में लाई जा रही हो, इसकी जांच करते हैं, साथ ही जप्ती की कार्यवाही की जाती है। इसी प्रकार स्थैतिक निगरानी दल व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्र पर चेक पोस्ट स्थापित करेगा और अपने क्षेत्र में अवैध शराब, प्रलोभन की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार एवं गोला-बारूद के लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर भी नजर रखेगा। जांच किए जाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। जांच की जाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया का वीडियो बनाया जाएगा या सीडी में रिकार्ड किया जाएगा।


No comments