Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

चीन में कोहराम मचा रहा है ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7, जानें कैसे होते हैं लक्षण

  नई दिल्ली   इस वक्त चीन में मच रहे कोहराम के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसने दुनियाभर के देशों को चौंका दिया है। कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने...



 नई दिल्ली  इस वक्त चीन में मच रहे कोहराम के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसने दुनियाभर के देशों को चौंका दिया है। कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला कोरोना वायरस 2020 से अभी तक कई बार म्यूटेट हो चुका है। हर नए वेरिएंट ने पुराने वेरिएंट को पीछे छोड़ा और कम से कम साल भी लोगों को अपना शिकार बनाया। चीन में कोरोना के नए मामलों के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसका असल वैज्ञानिक नाम BA.5.2.1.7 है, और यह ओमिक्रॉन BA.5 का सब-वेरिएंट है।

जैसा कि चीन में कोविड की स्थिति से साफ है कि BF.7, वहां तेज़ी से लोगों में संक्रमण को फैला रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन BF.7 लोगों को जल्दी शिकार बनाने की ताकत रखता है, जिसके लक्षण भी संक्रमित होने के बाद जल्दी दिखने लगते हैं, जिससे लोग आसानी से संक्रमित हो जाते हैं।

BF.7 से जुड़े लक्षण

खबरों के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है। जिसकी वजह से नीचे बताए गए लक्षण दिखते हैं:

इंग्लैंड में भी बढ़ रहे हैं कोविड के मामले

चीन में कोरोना वायरस से मच रही तबाही की खबरों के बीच यूके के कई हिस्सों में भी कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के मामले सामने आए हैं। दिसंबर के शुरुआत में मामले 13 लाख तक पहुंच गए थे। हालांकि, ये आंकड़ा अब भी पिछले साल के कहर से कम है। इसी बीच कोरोना वायरस इन्फेक्शन के 10 सबसे आम लक्षणों की लिस्ट में भी बदलाव आए हैं। आइए जानें कि अब कोविड के आम लक्षणों में क्या-क्या शामिल है।

ये हैं कोविड-19 के नए आम लक्षण

इस लिस्ट में हाईपोज़मिया (Hyosmia) को इस बार शामिल किया गया है, जिसका मतलब है, 'सुगंध को महसूस करने की भावना में बदलाव'। लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, यह नया लक्षण अब इस वायरस का 10वां सबसे आम लक्षण है। गले में खराश इस वक्त सबसे ज़्यादा रिपोर्ट किया गया लक्षण है, जिसके बाद नाक बहना, नाक बंद होना, छींक, सूखी खांसी, सिर दर्द, बलगम वाली खांसी, कर्कश आवाज़, मांसपेशियों में दर्द और दर्द इस लिस्ट में शामिल हैं।

No comments