Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

Karwa Chauth 2022 Date: 13 या 14 अक्टूबर? आखिर कब रखें करवाचौथ का व्रत, जानें कंफर्म तारिक और शुभ मुहूर्त

  करवा चौथ का व्रत सुहागिनी अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखें अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करत...



 करवा चौथ का व्रत सुहागिनी अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखें अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता है इस साल चतुर्थी तिथि 2 दिन 13 और 14 अक्टूबर को पड़ रही है. ऐसे में लोगों के बीच करवा चौथ का व्रत रखने को लेकर खासी संशय बना हुआ है कि आखिर करवा चौथ का व्रत कब रखा जाए? या करवा चौथ के व्रत रखने की सही तारीख क्या है?

हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 2 दिन है. यह 13 अक्टूबर रात 1 बजकर 59 मिनट से शुरू होगी और 14 अक्टूबर की तड़के सुबह 3 बजकर 8 मिनट पर समाप्त होगी. इस वर्ष चतुर्थी तिथि में चंद्रोदयव्यापिनी 13 अक्टूबर 2022 को ही बन रहा है. ऐसे में करवा चौथ का व्रत इसी दिन रखना चाहिए.

इस बार करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त 13 अक्टूबर की शाम 5 बजकर 54 मिनट से शाम 7 बजकर तक करीब 1 घंटा 15 मिनट तक रहेगा. करवा चौथ के व्रत का समय सुबह 6 बजकर 20 मिनट से 8 बजकर 20 मिनट तक करीब 13 घंटे 49 मिनट का रहेगा.

चंद्रोदय का समय- 8 बजकर 9 मिनट

No comments