Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

2 दिन क्यों मनाई जाती है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

  कृष्ण जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव मनाने के लिए सबसे शुभ और महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है। यह हिंदुओं के बीच एक अ...

 


कृष्ण जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव मनाने के लिए सबसे शुभ और महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है। यह हिंदुओं के बीच एक अत्यधिक महत्वपूर्ण त्योहार है क्योंकि भगवान विष्णु ने भगवान श्री कृष्ण के रूप में पृथ्वी पर अवतार लिया था। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म पांच हजार साल पहले द्वापर युग में मथुरा शहर में मध्यरात्रि में हुआ था। कृष्ण जन्माष्टमी एक लोकप्रिय और बहुप्रतीक्षित त्योहार है और इसे गोकुलाष्टमी, सातम आठम, श्री कृष्णष्टमी, श्रीकृष्ण जयंती और अष्टमी रोहिणी जैसे विविध नामों से पूरे भारत में मनाया जाता है।

इस अवसर पर मंदिरों को सजाया जाता है। कीर्तन गाए जाते हैं, घंटियां बजाई जाती हैं, शंख बजाया जाता है और भगवान कृष्ण की स्तुति में संस्कृत के भजन गाए जाते हैं। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में इस समय विशेष आध्यात्मिक सभाओं का आयोजन किया जाता है। पूरे भारत के तीर्थयात्री इन उत्सव समारोहों में शामिल होते हैं। लेकिन कृष्ण जन्माष्टमी अक्सर 2 दिन मनाई जाती है एक दिन स्मार्त द्वारा दूसरा वैष्णवों द्वारा। आइए जानते हैं क्यों होती है स्मार्तों और वैष्णवों की जन्माष्टमी अलग अलग दिन।

दो कृष्ण अष्टमी तिथियां क्यों हैं?
जन्माष्टमी मूल रूप से संप्रदाय के अनुसार लगातार दो दिनों में आती है। वैष्णव सम्प्रदाय और स्मार्त सम्प्रदाय विशेष रूप से दो सम्प्रदाय हैं। जब जन्माष्टमी तिथि सामान्य होती है तो वैष्णव संप्रदाय और स्मार्त संप्रदाय दोनों एक समान तिथि का पालन करते हैं और एक ही दिन मनाते हैं। लेकिन अगर तारीखें अलग हैं तो स्मार्त संप्रदाय पहली तारीख को मनाता है और वैष्णव संप्रदाय बाद की तारीख को मनाता है।

स्मार्त अनुयायी कृष्ण जन्म तिथि का पालन नहीं करते हैं जो इस्कॉन पर आधारित है क्योंकि वे स्मार्त अनुष्ठानों और वैष्णव अनुष्ठानों के बीच अंतर देखते हैं। वैष्णव संस्कृति अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के लिए प्रतिबद्ध है और वे उसी के अनुसार त्योहार मनाते हैं लेकिन स्मार्त संस्कृति सप्तमी तिथि को पसंद करती है। वैष्णव अनुयायियों के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हिंदू कैलेंडर की नवमी और अष्टमी तिथि को आता है

जन्माष्टमी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त
जन्माष्टमी तिथि: 18 अगस्त 2022, गुरुवार
अष्टमी तिथि का आरंभ: 18 अगस्त, गुरुवार रात्रि 09: 21 मिनट से
अष्टमी तिथि का समाप्त:19 अगस्त, शुक्रवार रात्रि 10:59 मिनट तक

जन्माष्टमी 2022 विशेष मुहूर्त
अभिजीत मुहूर्त 12: 05 मिनट से 12:56 मिनट तक
वृद्धि योग: 17 अगस्त, बुधवार, दोपहर 8: 56 मिनट से 18 अगस्त, गुरुवार, रात्रि 8: 41 मिनट पर

No comments