Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

क्या है हेपेटाइटिस? लक्षण और बचाव के उपाय, जानें थीम से लेकर सबकुछ

  हेपेटाइटिस, लिवर ( liver)की एक गंभीर बीमारी है जो कई तरह के वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी के कारण हो सकती है. दुनिया भर में कैंसर ( cancer)स...

 


हेपेटाइटिस, लिवर ( liver)की एक गंभीर बीमारी है जो कई तरह के वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी के कारण हो सकती है. दुनिया भर में कैंसर ( cancer)से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण लिवर कैंसर भी है। और जबकि हेपेटाइटिस को रोकने और उसका इलाज करने के कई तरीके हैं, वर्तमान में इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है

बता दे यह दिन हेपेटाइटिस के खतरों के बारे में जागरुकता बढ़ाने में मदद करता है।लोगों को बीमारी से बचने और इलाज कराने के लिए प्रेरित करता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक विश्व हेपेटाइटिस ( hepatitis) पर, सभी को याद दिलाया जाता हैं कि इस महामारी से लड़ने के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जा सकता है, और हमें आपकी मदद की जरूरत है।

हेपेटाइटिस बी के लक्षण( symptoms) 
एक्यूट हेपेटाइटिस आमतौर पर शुरुआती संक्रमण के लगभग 12 सप्ताह बाद होने वाले पीलिया से शुरू होता है।पीलिया के लक्षणों के अलावा मरीज को उल्टी, मिचली, पेट में दर्द और जोड़ों-मांसपेशियों में दर्द ( pain)भी महसूस हो सकता है। वहीं क्रोनिक हेपेटाइटिस( hepatitis) में मरीज को मरीज को उल्टी, भूख ना लगना, ज्यादा थकावट, पेट के ऊपर दाईं तरफ तेज दर्द और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं।

क्या है हेपेटाइटिस( Hepatitis )

हेपेटाइटिस लिवर की सूजन है. हेपेटाइटिस वायरस के पांच मुख्य प्रकार हैं – ए, बी, सी, डी और ई. हेपेटाइटिस बी और सी वैश्विक स्तर पर करोड़ों लोगों में पुरानी बीमारी का कारण बनते हैं।

No comments