Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, IMD की चेतावनी

रायपुर । राजधानी रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ का मौसम बदला हुआ है। तीखी गर्मी से रायपुर के लोगों को राहत है। अभी दो दिन तक रायपुरवासियों को चिलचिल...

रायपुर । राजधानी रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ का मौसम बदला हुआ है। तीखी गर्मी से रायपुर के लोगों को राहत है। अभी दो दिन तक रायपुरवासियों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। दरअसल, दक्षिण छत्‍तीसगढ़ के ऊपर मौजूद चक्रवाती घेरा के असर से हल्के बादल छाए हुए हैं, इसकी वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मई के शुरुआती दिनों में गर्मी अपना असर दिखाएगी। प्रदेश में आने वाली निचले स्‍तर की हवा बदलने से मई के दूसरे दिन से गर्मी से परेशान करेगी। इस दौरान उत्‍तर पश्चिम की हवा का प्रवेश होगा, जो सामान्‍यत: गर्म होगी। इसके प्रभाव तापमान भी बढ़ेगा। 40 से 42 डिग्री के बीच घूमने वाला तापमान 43 से 44 डिग्री तक पहुंचने के अनुमान हैं।

जानें आज कैसा रहेगा रायपुर का मौसम

रविवार को कुछ स्थानों पर अंधड़, गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इसके चलते पारा 40 डिग्री से ऊपर जाने का अनुमान नहीं है। पिछले 24 घंटे में जगदलपुर में 4 मिलीमीटर और अंबिकापुर में 0.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। शनिवार को रायपुर में 50 फीसदी बादल थे। यहां दोपहर से शाम तक धूप छांव का दौर चला।

मौसम केंद्र के अनुसार अधिकतम तापमान रायपुर में 40.5, माना में 41.2, बिलासपुर में 41.4, पेण्ड्रारोड में 41, अंबिकापुर में 40, जगदलपुर में 39.8, दुर्ग में 41.6 और राजनांदगांव में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सर्वाधिक तापमान तिल्दा में 43.2 डिग्री सेल्सियस था। पिछली रात रायपुर का न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस था। बताया गया है कि दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण है।


No comments