Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी, मौसम बदलने की संभावना

दिल्ली। देश में गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि, पूरे भारत में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं. कुछ राज्यों में चिलचिलाती हुई ग...


दिल्ली। देश में गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि, पूरे भारत में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं. कुछ राज्यों में चिलचिलाती हुई गर्मी पड़ रही है तो वहीं देश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी से मौसम में ठंडक बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 21 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी होने के आसार हैं.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के मुताबिक, उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. हालांकि, 5.8 किमी पर मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय हवाओं में ऊपर की ओर बनी गर्त अब 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलती है. वहीं प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर है. इसके अलावा एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण हमारे असम के मध्य भाग के ऊपर बना हुआ है. एक ट्रफ उत्तर-पश्चिम बिहार से मध्य असम पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है. मराठवाड़ा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं मराठवाड़ा से लेकर आंतरिक कर्नाटक के दक्षिण तमिलनाडु तक चक्रवात परिसंचरण से एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. दिल्ली में 21 अप्रैल को दिन के समय हवाएं चल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि 22 अप्रैल को दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसर हैं, उसके बाद राजधानी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

No comments