Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट: 10वीं-12वीं की कॉपियां जांचने का काम पूरा; 10 मई से पहले आ सकते हैं रिजल्ट

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल के बोर्ड नतीजें 10 मई से पहले आ सकते हैं। तय समय के अंदर शिक्षकों ने परीक्षा की कॉपियां जांचने का क...

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल के बोर्ड नतीजें 10 मई से पहले आ सकते हैं। तय समय के अंदर शिक्षकों ने परीक्षा की कॉपियां जांचने का काम पूरा कर लिया है। ऐसे में 30 अप्रैल से 5 मई के बीच रिजल्ट जारी होने की संभावना हैं।

इस बार प्रदेश में करीब 6 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी है। इसमें 10वीं में 3 लाख 42 हजार 511 छात्र और 12वीं में 2 लाख 54 हजार 906 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

माशिमं की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कॉपी जांचने वाले शिक्षकों को कहा गया था कि वो 14 अप्रैल तक मूल्याकंन का काम पूरा कर लें। अब जब काम पूरा हो चुका है तो रिजल्ट तैयार करने में 10 दिनों का समय लग सकता है।

मूल्यांकन दो चरणों में शुरू हुआ था। पहले चरण में 23 मार्च और दूसरे चरण में 14 अप्रैल तक मूल्यांकन किया गया। कुल मिलाकर 36 केन्द्र बनाए गए। 32 लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम चला। मूल्यांकन में करीब 18 हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी।

रिजल्ट के बाद काउंसलर समस्याएं सुनेंगे और सलाह देंगे

परीक्षा शुरू होने के समय छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हेल्पलाइन शुरू की जाती है। इसी तर्ज पर छात्रों का तनाव कम करने के लिए इस बार बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी होने से हफ्ते भर पहले फिर हेल्पलाइन शुरू होगी। इसे लेकर तैयारी की जा रही है। इसमें विषय विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक और दूसरे अधिकारी छात्रों की समस्या सुनते हैं और उन्हें मार्गदर्शन देते हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड के का 10वीं का रिजल्ट पिछले पांच सालों में करीब 7 फीसदी तक बढ़ा है। जबकि 12वीं में सफल होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत 1.53 फीसदी तक बढ़ा है। साल 2020 और इसके बाद के वर्षों में दसवीं के नतीजे 70 प्रतिशत से ​ज्यादा रहे हैं। पिछली बार तो 75 फीसदी छात्र पास हुए थे। इस बार भी दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट बेहतर होने का अनुमान है।


No comments