Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

तय समय सीमा पर करें राजस्व प्रकरणों का निराकरण, लापरवाही बरती तो खैर नहीं: कलेक्टर बिलासपुर

बिलासपुर। कलेक्टर अवनीश शरण ने शुक्रवार को जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के स...


बिलासपुर। कलेक्टर अवनीश शरण ने शुक्रवार को जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के साथ-साथ लोकसभा निर्वाचन की तैयारी के संबंध में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने लंबित राजस्व प्रकरणों की गहन समीक्षा कर समय-सीमा में निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने विवादित-अविवादित नामांतरण, विवादित-अविवादित बंटवारा, सीमांकन, व्यपवर्तन, वृक्ष कटाई के आवेदनों पर ई-कोर्ट अनुसार न्यायालयवार पीठासीन अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने छोटे-छोटे कामों के लिए कार्यालय में आने वाले ग्रामीणों और किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उनकी समस्याओं का जल्द निराकृत करने के निर्देश दिए। नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों के लंबे समय से गैर निराकृत प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर शीघ्र निराकृत करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

नक्शा नवीनीकरण एवं नक्शा बटांकन को प्रति माह पटवारी हल्कावार रोस्टर बनाकर प्रगति लाने के लिए तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों को कहा। उन्होंने राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत बे-मौसम वर्षा के कारण हुए पशु, फसल एवं मकान क्षति के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण कर अनुदान राशि स्वीकृत करने कहा।

कलेक्टर ने अतिक्रमण हटाने एवं अवैध प्लाटिंग को रोकने संबंधी प्रकरणों को पंजीबद्ध कर तत्काल निराकरण करने के लिए निर्देश सभी एसडीएम को दिए। अनुसूचित जाति, जनजाति छात्रावास निरीक्षण के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों से प्रत्येक छात्रावास वार समीक्षा की। छात्रावास में उपलब्ध सुविधाओं, पानी की उपलब्धता, शौचालय, भोजन व्यवस्था जैसी अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की। कलेक्टर ने छात्रावास में अव्यवस्था के लिए जिम्मेदार पाये जाने पर अधिकारी-कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग को दिए।

No comments