Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

ओपेनहाइमर' को 7 अवॉर्ड, किलियन मर्फी बने बेस्ट एक्टर

 अमेरिका 11 march 2024 के लॉस एंजलिस स्थित डॉल्बी थिएटर में 96वें अकैडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 2024 का आयोजन हुआ. इस सेरेमनी में ओपनहाइमर फि...

 अमेरिका 11 march 2024 के लॉस एंजलिस स्थित डॉल्बी थिएटर में 96वें अकैडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 2024 का आयोजन हुआ. इस सेरेमनी में ओपनहाइमर फिल्म को बड़ी जीत हासिल हुई. फिल्म के एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर को उनका पहला ऑस्कर अवॉर्ड मिला. एक्टर किलियन मर्फी ने बेस्ट एक्टर और क्रिस्टोफर नोलन ने बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड जीता. दूसरे नंबर पर एमा स्टोन की फिल्म पूअर थिंग्स रही. ऑस्कर्स 2024 के मंच पर जॉन सीना ने न्यूड पहुंचकर खूब हलचल भी मचाई. और क्या-क्या इस सेरेमनी के दौरान हुआ, पढ़ें सारी अपडेट्स यहां:

डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपनहाइमर ने बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड जीता. ऑस्कर्स 2024 में ओपनहाइमर को 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, जिसमें से 7 में फिल्म ने अवॉर्ड जीते. इसमें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर भी शामिल है.

एमा स्टोन ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड. स्टेज पर एक्ट्रेस इमोशनल हुईं. साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी ड्रेस फट गई है और उनकी आवाज चली गई है. 

फिल्म ओपनहाइमर के लिए डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन को मिला बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड. ये बतौर डायरेक्टर उनका पहला ऑस्कर अवॉर्ड है.

फिल्म ओपनहाइमर के लिए एक्टर किलियन मर्फी को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड. स्टार्स ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दी. ये किलियन का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है.

ऑस्कर में फिर से 'नाटू नाटू'

ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में फैंस को RRR फिल्म की झलक देखने को मिली. सेरेमनी में स्टंट कॉर्डिनेटर्स को ट्रिब्यूट देते वक्त बेस्ट एक्शन AV में मूवी RRR सीन्स दिखाए गए. इनमें रामचरण और जूनियर एनटीआर नजर आए. इसके बाद बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी का अवॉर्ड देते वक्त नाटू नाटू गाने की क्लिप दिखाई गई. ये दोनों ही सीन्स इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं. ऑस्कर्स 2023 में नाटू नाटू गाने को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के अवॉर्ड से नवाजा गया था.

एक्टर्स को किया गया याद

साल 2023 एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. हम सभी ने कई नामी स्टार्स को इस साल खोया. ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी ऑस्कर्स में दुनिया छोड़ गए सितारों को याद किया गया. इसमें भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई भी शामिल थे. सेरेमनी के 'इन मेमोरियम' सेगमेंट में फेमस सिंगर Andrea Bocelli और उनके बेटे Matteo Bocelli ने 'टाइम टू से गुडबाय' गाना परफॉर्म कर दिवंगत सितारों को श्रद्धांजलि दी.  

बेस्ट ओरिजिनल स्कोर-बेस्ट सॉन्ग 

बेस्ट ओरिजिनल स्कोर के लिए फिल्म ओपनहाइमर के Ludwig Göransson को मिला. वहीं बिली आइलिश को बार्बी फिल्म में अपने गाने के लिए बेस्ट सॉन्ग का अवॉर्ड मिला.

बेस्ट साउंड

कॉमेडियन जॉन मुलेनी ने बेस्ट साउंड का ऑस्कर अवॉर्ड प्रेजेंट किया. ये अवॉर्ड फिल्म द जोन ऑफ इंटेरेस्ट ने जीता. 

लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म

डायरेक्टर वेस एंडरसन को अपनी फिल्म द वंडरफुल स्टोरी ऑफ हेनरी शुगर के लिए लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

बेस्ट सिनेमैटोग्राफी

बेस्ट सिनेमैटोग्राफी का अवॉर्ड किलियन मर्फी की फिल्म ओपनहाइमर को मिला. अवॉर्ड रिसीव करने से पहले सिनेमैटोग्राफर Hoyte Van Hoytema ने डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन को गले लगाया.

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड द लास्ट रिपेयर शॉप को मिला. वहीं बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म 20 डेज इन मारीयूपोल का अवॉर्ड को मिला. ये फिल्म यूक्रेन और रूस के युद्ध को दर्शाती है. डॉक्यूमेंट्री डायरेक्टर ने अपनी स्पीच ने कहा- काश मैं ये फिल्म न बनाता, काश मुझे इसकी जरूरत न पड़ती. काश रूस ने यूक्रेन पर हमला न किया होता. मैं रूस से आग्रह करता हूं कि यूक्रेन के सभी बंदियों को छोड़ दें. मैं अतीत को नहीं बदल सकता. लेकिन ये जरूर कहूंगा कि यूक्रेन युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को कोई नहीं भुला सकता.

फिल्म एडिटिंग 

बेस्ट फिल्म एडिटिंग का अवॉर्ड फिल्म ओपनहाइमर के लिए जेनिफर लेन को मिला. जेनिफर का ये पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. उन्हें ऑस्कर्स में पहली बार नॉमिनेशन मिला था.

बेस्ट विजुअल एफेक्ट्स 

फिल्म गॉडजिला माइनस वन को बेस्ट विजुअल एफेक्ट्स का अवॉर्ड मिला. फिल्म की टीम ने इसे रिसीव किया.

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म ओपनहाइमर के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को मिला. ये रॉबर्ट का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. उन्हें तीन बार ऑस्कर्स में नॉमिनेशन मिल चुका है. रॉबर्ट ने अपनी एक्सेप्टेंस स्पीच काफी मजाकिया अंदाज में दी. उन्होंने अपने बुरे दिनों को याद किया. साथ ही बताया कि उन्हें काम की जरूरत थी, जब नोलन ने उन्हें ये फिल्म ऑफर की. डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन संग उन्हें ओपनहाइमर के स्टार्स को भी शुक्रिया कहा.

बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म 

बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड द जोन ऑफ इंटेरेस्ट फिल्म को मिला. डायरेक्टर जॉनाथन ग्लेजर ने अपनी स्पीच में गाजा और इजरायल में चल रहे युद्ध और खून-खराबे की बात कर लोगों का ध्यान उस ओर किया.

No comments