Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

महतारी वंदन योजना : आवेदनों का ऑनलाइन सत्यापन 22 फरवरी तक पूर्ण करें

  उत्तर बस्तर कांकेर, 21 फरवरी 2024 |  कलेक्टर अभिजीत सिंह ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान ...

 उत्तर बस्तर कांकेर, 21 फरवरी 2024 | कलेक्टर अभिजीत सिंह ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना की जानकारी लेते हुए प्राप्त आवेदनों का ऑनलाइन सत्यापन निर्धारित तिथि 22 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को दिए। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज सुबह 10 बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत अंतिम तिथि 20 फरवरी तक 01 लाख 83 हजार 430 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से लगभग 20 हजार आवेदनों का ऑनलाइन सत्यापन अभी शेष है। उन्होंने सभी प्रविष्टियां पूर्ण करने के पश्चात प्राप्त होने वाली दावा-आपत्तियों का निराकरण कर पात्र हितग्राहियों की सूची जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के सभी 149 उपार्जन केन्द्रों में धान के उठाव की जानकारी लेते हुए काटे गए डीओ के विरूद्ध आगामी एक सप्ताह के भीतर परिवहन सुनिश्चित कराने के लिए खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया। इसी तरह खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 में किसानों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के भुगतान की जानकारी कलेक्टर ने ली। नोडल अधिकारी सीसीबी ने बताया कि जिले के लगभग 85 प्रतिशत किसानों के खाते में राशि जा चुकी है। इस पर कलेक्टर ने शेष बचे हुए किसानों को जल्द से जल्द राशि का भुगतान के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इसी तरह लोकसभा निर्वाचन कार्य के लिए ईईपीएस पोर्टल में जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियो की डाटाबेस एंट्री शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत पूर्व में चिन्हांकित हितग्राहियों का ऑनलाइन पंजीयन जल्द से जल्द पूर्ण करने के दिए महाप्रबंधक उद्योग को दिए। साथ ही यह भी बताया कि गत विधानसभा चुनाव 2023 में अधिग्रहित वाहनों एवं उनके ईंधन व्यय का भुगतान शासन स्तर से आबंटन प्राप्त होते ही सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए गुणवत्तापूर्ण निराकरण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर द्वय एस अहिरवार, बीएस उईके, जिला पंचायत के सीईओ सुमित अग्रवाल, सहायक कलेक्टर प्रखर चन्द्राकर सहित विभिन्न विभागों अधिकारी मौजूद रहे।

No comments