Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

40 करोड़ की ड्रग्स के साथ 3 विदेशी नागरिक गिरफ्तार

  दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो महिलाओं समेत तीन विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी के साथ, एक अंतर्राष्ट्रीय ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ करने का ...

 


दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो महिलाओं समेत तीन विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी के साथ, एक अंतर्राष्ट्रीय ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ करने का दावा किया है। पुलिस ने 6.044 किलोग्राम मेथाक्वालोन ड्रग और 2.058 किलोग्राम हेरोइन भी बरामद की है, जिसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 40 करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है। आरोपियों की पहचान सिएरा लियोन के मूल निवासी पॉल जॉय (29) के रूप में हुई है। जॉय इस समय उत्तर नगर के ओम विहार में किराए के मकान में रहता है। वहीं पीस इलोबे (37) एडो स्टेट नाइजीरिया का निवासी है और इस समय कृष्णा पुरी में किराए के मकान में रहता है और स्टीफन (45) नाइजीरिया के ओकागी का निवासी है और इस समय मोहन गार्डन में किराए के मकान में रहता है।


पुलिस के मुताबिक, स्पेशल सेल को दिल्ली में ड्रग की तस्करी गतिविधियों में अफ्रीकी मूल के कई लोगों के शामिल होने की जानकारी मिली थी। विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) एचजीएस धालीवाल ने कहा कि इस जानकारी को और विकसित किया गया, जिससे दिल्ली में ड्रग कार्टेल के सदस्यों की पहचान हो सकी। 6 अक्टूबर को विशेष जानकारी से संकेत मिला कि दिल्ली में अफ्रीकी मूल की दो महिलाएं शाम 7 बजे से 8 बजे के बीच रंगपुरी इलाके में शिव मूर्ति के पास आएंगी, उनके पास मेथाक्वालोन की खेप होने की उम्मीद है और वे बेंगलुरु में संपर्कों को ड्रग पहुंचाने के लिए अहमदाबाद जाने वाली बस में चढ़ने वाली थीं। एचजीएस धालीवाल ने कहा, “शाम लगभग 7:30 बजे पॉल जॉय और पीस इलोबे के रूप में पहचानी जाने वाली दो महिलाओं को महिपालपुर से आते हुए शिव मूर्ति के प्रवेश द्वार के पास काले बैकपैक के साथ देखा गया और बाद में उन्हें पकड़ लिया गया।”


जब उनके सामान की तलाशी ली गई तो उसमें 5.032 किलोग्राम मेथक्वालोन बरामद हुआ। पूछताछ करने पर दोनों महिलाओं ने दिल्ली/एनसीआर में अफ्रीकी मूल के व्यक्तियों के नेतृत्व वाले एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल में अपनी भागीदारी का खुलासा किया। उन्होंने खुलासा किया कि वे अहमदाबाद के लिए एक निजी-संचालित बस में चढ़ने की योजना बना रही थीं, जहां से वे मेथक्वालोन डिलीवरी के लिए बेंगलुरु के लिए बस लेतीं। उन्होंने दिल्ली स्थित स्टीफन नामक अफ्रीकी नागरिक से मेथाक्वालोन खरीदने की बात स्वीकार की। जांच के दौरान आपूर्ति के मुख्य स्रोत और सिंडिकेट के सरगना के रूप में पहचाने गए स्टीफन को 10 अक्टूबर को मोहन गार्डन से गिरफ्तार किया गया था। एचजीएस धालीवाल ने आगे कहा कि उसके परिसर की तलाशी में 1.012 किलोग्राम मेथक्वालोन और 2.058 किलोग्राम हेरोइन मिली, जिससे इस मामले में ड्रग्स की कुल बरामदगी 6.044 किलोग्राम मेथक्वालोन और 2.058 किलोग्राम हेरोइन हो गई। गिरफ्तार किए गए तीनों ड्रग सप्लायर्स से गहन पूछताछ की गई और उन्होंने दो साल से अधिक समय से ड्रग तस्करी में शामिल होने की बात स्वीकार की। महिला वाहकों ने उल्लेख किया कि वे स्टीफन के निर्देशों के आधार पर दिल्ली/एनसीआर से बेंगलुरु और मुंबई तक ड्रग्स पहुंचाती थीं।

No comments