Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

जशपुरनगर : पण्डरापाठ के तेंदपाठ में हुआ सुपोषण चौपाल का आयोजन

  जशपुरनगर|  ग्राम पंचायत पण्डरापाठ के तेंदपाठ में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओ एवं अन्य वर्ग के कुपोषित 32 बच्चों को सरपंच, सचिव, रोजगार...

 

जशपुरनगर| ग्राम पंचायत पण्डरापाठ के तेंदपाठ में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओ एवं अन्य वर्ग के कुपोषित 32 बच्चों को सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक एवं महिला सुपरवाइजर के द्वारा दुध, केला, अंडा एवं पौष्टिक आहार खिलाकर सुपोषित आवश्यक जानकारी दी गई। कुपोषित बच्चों को सुपोषित हेतु निरंतर ग्राम पंचायत पण्डरापाठ के सरपंच,सचिव के प्रयास के लिए पूर्व में प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित भी किया गया है।

गौरतलब है कि जिले में कुपोषण के स्तर में कमी लाने, 0-5 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराने, जनभागीदारी को बढ़ावा देने और एनिमिया मुक्त अभियान को सफल बनाने सुपोषण चौपाल कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है। कुपोषण स्तर में कमी एवं बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति का गठन किया गया है जो स्वास्थ्य जागरूकता में सुधार और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समुदाय की पहुंच, विशिष्ट स्थानीय जरूरतों को पूरा करने और समुदाय आधारित योजना और निगरानी के लिए एक तंत्र के रूप में कार्य करने का एक मंच है।

जो गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए बना मददगार साबित हो रहा है। कुपोषण को दूर करने के अधिकारियों द्वारा अपने चिन्हाकित गांव में जाकर सरपंच, पंच, जनप्रतिनिधियों, पर्यवेक्षक, एएनएम, मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की उपस्थित में सुपोषण चौपाल लगाकर बच्चों के पालकों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें सरपंच, पंच , स्थानीय प्रतिनिधि अपनी सहभागिता निभा रहे है।

No comments