Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

जगदलपुर : बारिश में मतदाताओं ने दिखाया उत्साह, हजारों की संख्या में मतदाता जागरूकता रैली में लिया हिस्सा

  जगदलपुर, 02 अगस्त 2023 लोकतांत्रिक प्रणाली में निर्वाचन एक महत्वपूर्ण पर्व है, जिसमें हरेक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर अपना प्रतिनिधि...

 


जगदलपुर, 02 अगस्त 2023

लोकतांत्रिक प्रणाली में निर्वाचन एक महत्वपूर्ण पर्व है, जिसमें हरेक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर अपना प्रतिनिधि चयन करता है। लोकतंत्र के इस पर्व में सभी मतदाताओं की सहभागिता जरूरी है, जिससे देश को मजबूत बनाया जा सके। यह बात पद्मश्री धर्मपाल सैनी ने बुधवार को धरमपुरा क्रीड़ा परिसर के आडिटोरियम में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा। उन्होंने प्रत्येक मतदाता को अपने मतों का उपयोग कर देश के विकास में योगदान देने का आह्वान किया।
इस मौके पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. ने मतदाताओं को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में पूर्ण आस्था रखते हुए देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाये रखने सहित स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई।
     इस दौरान कलेक्टर विजय ने अधिक से अधिक युवा मतदाताओं को निर्वाचन पर्व में जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि आगामी निर्वाचनों में युवा मतदाताओं की व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए पहल किया जा रहा है, जिससे ये युवा पीढ़ी अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को और मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभा सके। उन्होंने युवा मतदाताओं को निर्वाचक नामावली में अपना नाम सम्मिलित करवाने सहित अन्य मतदाताओं को इस बारे में जानकारी देकर उन्हें मतदान करने हेतु प्रेरित किये जाने पर जोर दिया। कलेक्टर ने युवा मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं तथा तृतीय लिंग मतदाताओं को इस दिशा में जोड़ने पर बल देते हुए कहा कि लोकतंत्र के निर्वाचन पर्व में हर मतदाता का वोट जरूरी और महत्वपूर्ण है।
  मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा ने कहा कि निर्वाचन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वयं जागरूक रहकर अन्य मतदाताओं को मताधिकार का उपयोग करने प्रेरित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रकाश सर्वे ने मतदाता जागरूकता अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 02 अगस्त को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन करने के साथ ही निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने, नाम विलोपन करने सहित पता, लिंग, आयु इत्यादि संशोधन सम्बन्धी दावा-आपत्ति प्राप्त किये जायेंगे। प्रत्येक ग्राम में मतदाता सूची का वाचन किया जायेगा और मतदान केंद्र स्तर पर निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण का कार्य बूथ लेबल अधिकारी के द्वारा किया जायेगा। उक्त कार्य आगामी 31 अगस्त तक किया जायेगा, इस दौरान शनिवार 12 एवं रविवार 13 सहित शनिवार 19 एवं रविवार 20 अगस्त 2023 को मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा।
 स्वीप कार्यक्रम के तहत बुधवार को धरमपुरा काकतीय पीजी कॉलेज परिसर से विशाल मतदाता जागरूकता रैली को पद्मश्री धर्मपाल सैनी, कलेक्टर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ, अपर कलेक्टर हरेश मंडावी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी हितेश बघेल सहित अधिकारियों-कर्मचारियों, गणमान्य नागरिकों, शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ ही हजारों की संख्या में युवाओं तथा स्कूली छात्र-छात्राओं ने बारिश के बावजूद उत्साहपूर्वक मतदाता जागरूकता रैली में हिस्सा लिया। जागरूकता कार्यक्रम में रोल माॅडल के रूप में थर्ड जेंडर जैनी, दिव्यांग हितवारी नाग भी उपस्थित थे। उक्त मतदाता जागरूकता रैली पीजी कॉलेज परिसर से शुरू होकर मुख्य मार्ग से मानव विज्ञान संग्रहालय होते हुए नवोदय विद्यालय मार्ग से क्रीड़ा परिसर आडिटोरियम में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के रूप में सम्पन्न हुई। इस दौरान क्रीड़ा परिसर मैदान पर युवाओं तथा स्कूली छात्र-छात्राओं ने विशाल मानव श्रृंखला बनाकर मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।


No comments