Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

खैरागढ़ - लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर की जाएगी कड़ी कार्यवाही

  खैरागढ़, 12 जुलाई 2023 कलेक्टर गोपाल वर्मा ने सभागार में गोधन न्याय योजना व  गोबर खरीदी के संबंध में अधिकारियो की समीक्षा बैठक ली। धीमी प्र...

 

खैरागढ़, 12 जुलाई 2023

कलेक्टर गोपाल वर्मा ने सभागार में गोधन न्याय योजना व  गोबर खरीदी के संबंध में अधिकारियो की समीक्षा बैठक ली। धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रगति लाने की निर्देश दिए। और खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की बात कही।
कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में जनपद, मनरेगा और कृषि विभाग के अधिकारियों को गोबर खरीदी में प्रगति लाएं, खराब स्थिति वाले अधिकारी-कर्मचारी पर कार्यवाही की जाएगी। जिले के सभी सक्रिय गोठानों में प्रतिदिन गोबर खरीदी करें और पोर्टल में रोजाना एंट्री करें। जिन गौठानों में प्रतिदिन 2 क्विंटल एवं पखवाड़े में 30 क्विंटल की गोबर खरीदी की जा रही हैं वहां प्रसन्नता व्यक्त की गई एवं जिन गौठानों में प्रतिदिन 02 क्विंटल एवं पखवाड़े में 30 क्विंटल की गोबर खरीदी नहीं की जा रही हैं, वहां अत्यंत नाराजगी व्यक्त की गई एवं ऐसे गौठानों के सचिवों के विरूध्द समीक्षा कर कार्यवाही हेतु प्रस्ताव भेजने निर्देश दिये गये हैं।

’खराब प्रदर्शन पर पांडुका रोजगार सहायक को कारण बताओ जारी’
गोधन न्याय योजना के समीक्षा बैठक में कलेक्टर गोपाल वर्मा ने गोबर खरीदी में खराब प्रदर्शन और एंट्री नही करने पर पांडुका के रोजगार सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में नाराजगी व्यक्त कर ग्राम पंचायत के सचिव और संबंधित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के कार्यों की समीक्षा कर खराब प्रदर्शन वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्यवाही के करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विकासखंड के सक्रिय गोठानों में वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन व विक्रय की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि गोठानों में वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन व विक्रय में प्रगति लाएं। उन्होंने कहा कि फसलों के लिए वर्मी कंपोस्ट की उपयोगिता के बारे में किसानों को जानकारी दें। उन्हें वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करें।

’गौठानों में काम करने वाले महिला समूहों को करें सशक्त’
कलेक्टर ने जिला पंचायत नोडल, जनपद सीईओ, पालिका सीएमओ एवं उपसंचालक कृषि को जिले के सभी गौठानों में काम करने वाले महिला समूह को और सशक्त बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने गौठानों में उपलब्ध संसाधनों की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठान समिति, पंचायत सचिव तथा कृषि एवं संबद्ध विभागों से परस्पर समन्वय स्थापित कर कमियों को दूर करने और सभी सक्रिय गौठानों में औसतन लक्ष्य लेकर प्रतिदिन गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। जिलाधीश ने कहा कि यह योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना है इसका प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन करें। गोठानों में गोबर खरीदी से पशुपालकों व किसानों की आय में वृद्धि हों।

इस अवसर पर
जिला पंचायत नोडल दिलीप कुर्रे, उप संचालक कृषि राजकुमार सोलंकी, सहायक परियोजना अधिकारी प्रकाश तारम, जनपद पंचायत सीईओ जे.एस. राजपूत, सतीश देशलहरा, पालिका सीएमओ कुलदीप झा, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नोडल आलोक शर्मा सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments