Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

जशपुरनगर : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा एवं सुरक्षा बीमा योजना से समूह की महिलाओं को मिला विषम परिस्थितियों में सहारा

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के तहत् ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत महिलाओं को समूह के रूप में गठित कर शासन की महत्वाकांक्षी य...



छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के तहत् ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत महिलाओं को समूह के रूप में गठित कर शासन की महत्वाकांक्षी योजना से जोड़कर स्व रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। अब महिलाएं स्व सहायता समूह से जुड़ कर सफलता की नयी कहानियां लिख रहीं है, तथा अपने सपने का पंख दे कर नयी उड़ान के लिए तैयार है। साथ ही इन महिलाओं की सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है।


    जिले में 10 हजार से ज्यादा स्व सहायता समूह है, जिसमें 01 लाख से अधिक महिलायें है। सभी स्व सहायता समूह बिहान योजना द्वारा संचालित है जिसमें सतत रूप से समूह का गठन दिनांक करके क्षमता वर्धन का कार्य जिले एवं विकासखण्ड मिशन प्रबंधन इकाई एवं अभिसरण के माध्यम से किया जा रहा है। सभी स्व सहायता समूह को बिहान में जुड़ने के बाद जिन्दगी में कुछ कर गुजरने एवं अच्छे मुकाम में पहुंचने की प्रेरणा मिली जिससे अपने आर्थिक विकास के लिए कुछ न कुछ आजीविका संबंधित कार्य करती है, इसलिए वे समूह के 11 सूत्रों का नियमतः पालन करते हुए चक्रिय निधी राशि 15 हजार रू., सामुदायिक निवेश की राशि 60 हजार रू. एवं बैंक लिंकेज की राशि 1.5-6 लाख रू. प्राप्त कर स्व सहायता समूह द्वारा व्यवसाय किया जा रहा है किन्तु पूर्व में उनके पास ऐसी कोई बीमा योजना नही थी कि जिससे उन्हे सामान्य मृत्यु या दुर्घटना पर बड़ी बीमा की सुरक्षा मिल सके प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के क्रियान्वयन से पूर्व समूह सदस्य या तो अधिक मूल्य पर बीमा कराती थी या बीमा से वंचित रह जाती थी किन्तु उक्त दोनो बीमा योजना के प्रारंभ होने से समूह के सदस्यो के लिए एक नये युग की शुरूआत हो गई वर्तमान मे समूह की सभी पात्र महिलाये इस योजना मे राशि कम होने के कारण इस बीमा योजना को ले रही है और जब किसी कारण दुर्घटना या सामान्य मृत्यु होती है तो उनके नामिनी को 2 लाख रूपये की राशि प्राप्त होती है जिससे उनके परिवार को बहुत सहायता मिलता है और वह उस दुख की घड़ी से उबरकर बीमा से प्राप्त राशि से अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ नये जीवन की शुरूआत करते है उक्त बीमा प्राप्त हितग्राहियो से चर्चा करने पर बताया गया कि कुछ सदस्यो ने बीमा से प्राप्त राशि को अपने बच्चो के लिए सुरक्षित कर दिया है और शेष राशि से नये व्यवसाय का संचालन करना प्रारंभ कर दिया है इसी तरह सभी नॉमिनी द्वारा प्राप्त राशि का उपयोग अलग-अलग कार्याे मे किया गया है बीमा से प्राप्त राशि से व्यवसाय करने से उनके जीवन मे एक नया रास्ता खुल गया है और वह विषम परिस्थितयों का सामना भी आसानी से कर पा रहे है।
  वर्तमान मे समस्त समूह परस्पर सहयोग की भावना रखते हुए अपने भविष्य मे होने वाली विपत्तियों के सामना करने के लिए प्रधामंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रचार प्रसार कर रहे है साथ ही सभी को इस योजना को लाभ लेने के लिए प्रेरित कर रहे है ।

  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना अंतर्गत गठित सरस्वती स्व सहायता समूह ग्राम पंचायत खजरी विकासखंड पत्थलगांव के सदस्य श्रीमती फूलमती बाई पति कुंजराम सिदार का प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 436 रू का बीमा स्टेट बैंक कोतबा में कराया गया था। जिनकी मृत्यु 09 अगस्त  2022 को हो गई बीमा का दावा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना विकासखंड पत्थलगांव के सहयोग से किया गया। जिसमें भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रभारी संदीप कुमार एवं विकासखंड परियोजना प्रबंधक नईम अंसारी क्षेत्रीय समन्वयक आशीष तिर्की एफ एल सी आर पी, श्रीमती जयश्री यादव बैंक मित्र कौशल्या चौहान सक्रिय महिला अंजलि सिदार एवं अनुराधा सिदार के अथक प्रयास से नामिनी पुस्तम पुत्र को 2 लाख रू का बीमा लाभ दिया गया। पुस्तम को इस राशि  का उपयोग अपने दो बहनों के नाम 50-50 हजार की एफडी किए जाने एवं 1 लाख रू से खुद का व्यवसाय करने की समझाइश दी गई। इसी प्रकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत् बिहान के सहयोग से अब समूह के 11 सदस्यों को लाभ प्राप्त हुआ है। इनमें चिडोरा के सुखमनी चौहान, पेमला के मनबासो चौहान, बागबहार के सेतु बाई, माकरचुआ के सीमावती बाई, खजरीढ़ाब के फूलमती बाई, डोभ के सावित्री बाई, पोड़ी के कमला बाई, गम्हरिया के मंगरिता बाई, बोड़ाटोंगरी के मेरी अर्चना बेक, हेथकापा के अजीना और ललिता यादव शामिल हैं।

No comments