Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

पीडीएस के तहत माह फरवरी के लिए 5,148 किलोलीटर केरोसिन का आबंटन

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा गैर अनुसूचित क्षेत्रों के गैस कनेक्शनधारी राशन कार्डों में भी सार्वजनिक वितरण प्रणाल...


खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा गैर अनुसूचित क्षेत्रों के गैस कनेक्शनधारी राशन कार्डों में भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के अंतर्गत केरोसिन प्रदाय किए जाने निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय नई दिल्ली से वर्ष 2023 के चतुर्थ तिमाही के लिए प्राप्त केरोसिन आबंटन में से 5,148 किलोलीटर केरोसीन का छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत प्रचलित राशनकार्ड एव ंहाकर्स के लिए माह फरवरी 2023 के लिए उचित मूल्य दुकानवार आनलाईन आबंट जारी कर दिया गया है। इसमें पीडीएस के लिए 5099 और हाकर्स के लिए 48.95 किलोलीटर केरोसिन सामिल है। इस आशय का पत्र खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टरों और ऑयल उद्योग के राज्य स्तरीय समन्वयकों को भेज दिया गया है। 

खाद्य विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि पीडीएस के तहत प्रचलित सभी अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले राशन कार्डो को पात्रता होेगी। नगरीय क्षेत्रों के राशनकार्ड धारियों के लिए अधिकतम 2 लीटर केरोसीन तथा ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत अनुसूचित क्षेत्रों के राशनकार्ड धारियों को अधिकतम 3 लीटर तथा गैर अनुसूचित क्षेत्रों के राशनकार्ड धारियों को अधिकतम 2 लीटर की पात्रता होगी। वहीं हॉकर्स को 85 लीटर के मान से पृथक आबंटन जारी किया गया है। हॉकर्स को निर्धारित उचित मूल्य दुकान के समक्ष खड़े होकर हॉकर्स से राशन कार्डधारियों को केरोसिन वितरित कराने को कहा गया है। 
माह फरवरी के लिए जिलेवार केरोसीन आबंटन इस प्रकार हैै। बस्तर जिले के लिए 264 किलोलीटर केरोसीन का आबंटन जारी किया गया है। इसी प्रकार बीजापुर जिले के लिए 96 किलोलीटर, दन्तेवाड़ा जिले के लिए 96 किलोलीटर, कांकेर जिले के लिए 240 किलोलीटर, कोंडागांव जिले के लिए 204 किलोलीटर, नारयणपुर जिले के लिए 48 किलोलीटर, सुकमा जिले के लिए 108 किलोलीटर, बिलासपुर जिले के लिए 240 किलोलीटर, गौरला-पेड्रा-मरवाही जिले के लिए 48 किलोलीटर, जांजगीर-चांपा जिले के लिए 132 किलोलीटर, कोरबा जिले के लिए 132 किलोलीटर, मुंगेली जिले के लिए 108 किलोलीटर, रायगढ़ जिले के लिए 144 किलोलीटर, बालोद जिले के लिए 96 किलोलीटर, बेमेतरा जिले के लिए 120 किलोलीटर, दुर्ग जिले के लिए 156 किलोलीटर, कवर्धा जिले के लिए 132 किलोलीटर, राजनांदगांव जिले के जिए 96 किलोलीटर, बलौदा बाजार भाटापारा 144 किलोलीटर, धमतरी जिले के लिए 96 किलोलीटर, गरियाबंद जिले के लिए 300 किलोलीटर, महासमुंद जिले के लिए 132 किलोलीटर, रायपुर जिले के लिए 228 किलोलीटर, बलरामपुर जिले के लिए 300 किलोलीटर, जशपुर जिले के लिए 336 किलोलीटर, कोरिया जिले के लिए 108 किलोलीटर, सरगुजा जिले के लिए 348 किलोलीटर, सूरजपुर जिले के लिए 324 किलोलीटर, सक्ती जिले के लिए 96 किलोलीटर, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के लिए 108 किलोलीटर, सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के लिए 84 किलोलीटर, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के लिए 48 किलोलीटर और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले के लिए 36 किलोलीटर केरोसिन का आबंटन जारी किया गया है।

No comments