Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कांकेर : बैंक प्रबंधक ऋण के लक्ष्य को समय-सीमा के भीतर पूर्ण करें-कलेक्टर

  जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की समीक्षा बैठक में बैंक मैनेजरों को दिये निर्देश उत्तर बस्तर कांकेर 03 जनवरी 2023 कलेक्टर डॉ. प्रियंका शु...


 जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की समीक्षा बैठक में बैंक मैनेजरों को दिये निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर 03 जनवरी 2023

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक लेकर जिले के बैंक प्रबंधकों को ऋण के लक्ष्य की पूर्ति समय पर करने के निर्देश दिये। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि ऋण के प्रकरणों को सभी बैंक शाखा प्रबंधक शत-प्रतिषत पूर्ण कराने के लिए अपने बैंक के कर्मचारियों की बैठक लेकर निर्देषित करें, ताकि समय पर जिले के आम लोगों को ऋण उपलब्ध कराई जा सके।
 बताया गया कि प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत् वर्ष 2022-23 में प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना के 99064 खातों में बीमा किया गया है तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 226396 खातों में बीमा किया गया है। इसी प्रकार अटल पेंषन योजना के तहत् 29107 हितग्राहियों को इस योजना से जोड़ने की जानकारी दी गई। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बैंक प्रबंधकों को निर्देषित करते हुए कहा कि जिले के नागरिकों को स्व-रोजगार से संबंधित आवेदनों को पहले प्राथमिकता देते हुए ऋण स्वीकृति किया जावे। इसके अलावा राज्य सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं से जोड़ने के उद्देष्य से ऋण की मांग करने पर दस्तावेज पूर्ण कराई जाकर शीघ्र ऋण उपलब्ध कराने के लिए निर्देषित किया गया। जिले के अंदरूनी क्षेत्रों के षिक्षित बेरोजगारों को स्वरोजगारों से जोड़ने के लिए आरसेटी प्रषिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाये। कलेक्टर द्वारा आकांक्षी जिले के सूचकांकों को वित्तीय समवेषण के तहत् डेल्टा रेकिंग में सुधार हेतु सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देषित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में प्रगति लाने के लिए विषेष पहल की आवष्यकता है। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में प्रगति लाने के साथ ही जिले के समस्त पात्र नागरिकों को इस योजना में शामिल करने के भी निर्देश दिये। उनके द्वारा पशुपालन एवं मत्स्य पालन, किसान क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत विशेष अभियान की चर्चा करते हुए बैंकों के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निपटारा करने के निर्देश दिये गये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम विश्वजीत तिग्गा, जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के प्रबंधक डी.बी. ध्रुव सहित जिले के समस्त बैंक प्रबंधक मौजूद थे।

No comments