Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कलेक्टर ने किया बीजापुर एवं भैरमगढ़ ब्लाक का औचक निरीक्षण ,स्वास्थ्य सुविधा, धान खरीदी, राशन दुकान, आंगनबाड़ी जैसे विभिन्न सुविधाओं का लिया जायजा

   कलेक्टर  राजेन्द्र कुमार कटारा ने बीजापुर एवं भैरमगढ़ के शासकीय संस्थान, स्वास्थ्य केन्द्र, राशन दुकान, आंगनबाड़ी एवं धान खरीदी केन्द्रों क...

  


कलेक्टर  राजेन्द्र कुमार कटारा ने बीजापुर एवं भैरमगढ़ के शासकीय संस्थान, स्वास्थ्य केन्द्र, राशन दुकान, आंगनबाड़ी एवं धान खरीदी केन्द्रों का जायजा लिया राशन दुकान नैमेड़, मिनगाचल एवं जांगला में संचालित पोटेनार के राशन दुकान का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। परिसर की साफ-सफाई रखने प्राथमिक उपचार किट, फायर ब्रिगेड, सीसीटीवी से नियमित मानिटरिंग, खाद्यान के समुचित रख-रखाव, तौल मशीन की जांच किया एवं गुड़, शक्कर, नमक, चना, चांवल एवं मिट्टी तेल के वितरण तथा खाद्यान्न की गुणवत्ता का परीक्षण किया। राशन दुकान में दिसम्बर माह की राशन वितरण की जानकारी ग्रामीणों से ली ग्रामीणों ने राशन मिलने की बात कही पोटेनार की दुकान जांगला में संचालित हो रही है। उसे मूल पंचायत में शिफ्ट करने के निर्देश खाद्य अधिकारी  गणेश कुर्रे को दिए। वहीं पोटेनार समेत विभिन्न दुकानों को मूल पंचायत में शिफ्ट करने राशन दुकान भंडारण हेतु भवन निर्माण, भवन की व्यवस्था हेतु निर्देश दिया गया। निरीक्षण के दौरान पॉश मशीन से खाद्यान्न वितरण की एवं वित्तीय पोषण की राशि की जानकारी ली, पंचायत सचिव को परिसर में रंगरोगन, बाऊड्रीवाल की पेंटिंग कराने के निर्देश दिए।


जांगला स्थित हेल्थ वेलनेस सेंटर का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली वहीं आयुष्मान ब्राडिंग में टेली मेडिसीन की सुविधा को स्वयं उपस्थित होकर मानिटरिंग किया जिसमें 80 वर्षीय बीमार महिला पायकी वट्टी जिनको  बुखार और शरीर दर्द की समस्या थी उसको टेली मेडीसीन के अंर्तगत डॉ. सत्यप्रकाश खरे से विडियोकॉल के माध्यम से उपचार करवाकर दवाई दिए सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कुमारी गीतेश्वरी ने बताया कि प्रतिदिन 8-10 मरीज टेलीमेडिसीन से लाभान्वित हो रहे हैं। किसी कारण से लैपटॉप के माध्यम से कनेक्ट नहीं होने की दशा में सामान्य कॉल से परामर्श की सुविधा बीजापुर एवं भैरमगढ़ के विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ चिकित्सकों के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती है।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेते हुए दैनिक ओपीडी, दवाई की उपलब्धता, स्टॉफ इत्यादि की जानकारी ली। वहीं हेल्थ वेलनेस सेंटर में अस्थाई बाऊंड्री को पक्का बाऊंड्री कराने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिव को दिया।
कलेक्टर श्री कटारा ने धान उपार्जन केन्द्र नैमेड़ एवं जांगला का निरीक्षण कर धान के समुचित रख-रखाव, किसानों को केन्द्र में दी जा रही सुविधा, धान की खरीदी एवं उठाव का बारीकी से निरीक्षण किया एवं किसानों को उपार्जन केन्द्रों में किसी तरह की समस्या न हो इस बात की विशेष ध्यान देने को कहा। पेयजल, छाया, किसानों के बैठने की जगह का जायजा लिया, वहीं "टोकन तुहर हाथ" एप में टोकन वितरण की जानकारी ली, खाद्य अधिकारी ने बताया अभी तक 3 लाख 52 हजार क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है। वहीं खरीदे गए धान की 46 प्रतिशत से अधिक का उठाव किया जा चुका है।
मिनगाचल गौठान का निरीक्षण करते हुए आजिविकामूलक गतिविधियों का नियमित संचालन करने हेतु स्वसहायता समूह के महिलाओं को प्रेरित किया मिनगाचल गौठान में अंडा उत्पादन, मशरूम उत्पादन वर्मी खाद्य उत्पादन सहित सीमेंट ईट बनाने का कार्य चल रहा है। महिलाओं को अच्छे से और नियमित रूप से आजिविका गतिविधियों का संचालन कर आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए प्रेरित किया। आंगनबाड़ी केन्द्र मिनगाचल में बच्चों की उपस्थिति, केन्द्र में दिए जाने वाले पूरक पोषण की जानकारी ली। वहीं रनिंगवाटर, दर्ज बच्चों की संख्या, लाभान्वितों की संख्या की जानकारी लिया गया।
         बीजापुर के मांझीगुड़ा में रूलर इंड्रस्ट्रियल पार्क में गारमेंट फैक्ट्री के निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर सड़क एवं अद्योसंरचना निर्माण कार्यों को दो माह मे पूर्ण कराने और गुणवत्ता युक्त कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर  पवन कुमार प्रेमी उपस्थित थे।

No comments