Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

बिजली का बिल आता है हजारों में? बदल डालें ये 2 गैजेट्स; बिल आएगा न के बराबर

सर्दियों में बिजली की सबसे ज्यादा खपत होती है. ज्यादा बिजली का बिल आने की डर से लोग बिजली की खपत कम करने लगते हैं. कई बार हम अंजाने में ऐसी ...



सर्दियों में बिजली की सबसे ज्यादा खपत होती है. ज्यादा बिजली का बिल आने की डर से लोग बिजली की खपत कम करने लगते हैं. कई बार हम अंजाने में ऐसी चीजें करते हैं, जिससे बिजली का बिना वजह ज्यादा यूज होता है. अगर हम कुछ चीजों का ध्यान रखें तो बिजली का बिल आधे से भी कम हो जाएगा. आइए आज हम आपको बताते हैं बिजली कम करने के आसान उपाय...


बिजली का बिल बढ़ने का मतलब है बजट गड़बड़ा जाना. अगर आप भी ज्यादा बिजली के बिल से जूझ रहे हैं तो घर में कुछ बदलाव आपको फायदा पहुंचाएंगे. बिजली का बिल करने के लिए आपको कुछ डिवाइस बदलने होंगे. 


LED Bulb का करें इस्तेमाल


आपके घर में अगर पुराने बल्ब हैं तो इनको तुरंत हटा दें. पुराने बल्ब बिजली को ज्यादा खीचते हैं. इन बल्ब की जगह आप LED बल्ब का इस्तेमाल कर सकेत हैं. इससे बिजली की कम खतप होती है और ज्यादा बिल भी नहीं आता है।


हीटर से बचें


अगर आपके घर में ज्यादा कैपेसिटी वाले हीटर लगे हैं तो इसको तुरंत हटा दें. हाई कैपेसिटी वाले हीटर ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. हीटर की जगह आप ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह हीटर के मुकाबले कम बिजली की खपत करता है।

No comments