Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कल मेधावी उड़ेंगे हेलीकाप्टर से और नौ अक्टूबर को 10वीं-12वीं के 125 टापरों को सीएम बघेल देंगे सम्मान

  रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप प्रदेश में पहली बार 10वीं-12वीं के मेधावियों को अनोखे तरीके से सम्मानित किया जाएगा। स्व...

 


रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप प्रदेश में पहली बार 10वीं-12वीं के मेधावियों को अनोखे तरीके से सम्मानित किया जाएगा। स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत पहली बार टापरों को न केवल 1.50 लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा, बल्कि उनको हेलीकाप्टर की भी सैर कराई जाएगी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की वर्ष 2022 की वार्षिक परीक्षा में 10वीं-12वीं के 125 छात्रों ने टापटेन सूची में जगह बनाई है। इनमें 10वीं के 90 और 12वीं के 35 मेधावी शामिल हैं। इन सभी मेधावियों को मुख्यमंत्री के हेलीकाप्टर की सैर कराई जाएगी।

आठ अक्टूबर को सुबह आठ बजे से मेधावियों को हेलीकाप्टर से जायराइड कराने का निर्णय लिया गया है। हेलीकाप्टर में एक बार में सात सीट होने के कारण केवल सात विद्यार्थी ही सैर कर पाएंगे। इसलिए सभी 125 मेधावियों को सैर कराने के लिए 18 बार हेलीकाप्टर उड़ेगा। मेधावियों के अभिभावकों से माशिमं ने हस्ताक्षरयुक्त सहमति पत्र मांगा है।

लगभग सभी मेधावियों ने हेलीकाप्टर में सैर करने की इच्छा जताई है। प्राचार्यों से आवेदन प्रमाणित करके मेधावियों ने अपनी सहमति दे दी है। सात अक्टूबर को राजधानी के राज्य श्ौक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(एससीईआरटी) शंकर नगर में सभी मेधावी पहुंच जाएंगे। इसके अलावा नौ अक्टूबर की शाम चार बजे मुख्यमंत्री निवास में मेधावियों का सम्मान समारोह रखा गया है।

लैपटाप की मिलेगी राशि
माशिमं 10वीं- 12वीं के मेधावियों अभी तक सवा लाख रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में देता रहा है। इस बार सभी विद्यार्थियों को 1.50 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें लैपटाप की राशि भी शामिल है। माशिमं के सचिव प्रोेफे सर वीके गोयल के मुताबिक विद्यार्थी अपनी आवश्यकता के अनुसार लैपटाप खुद खरीद सकेंगे।

नन्ही बच्ची की जिद में सीएम ने की थी बड़ी घोषणा
छह मई 2022 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के रघुनाथनगर पहुंचे थे। उन्होंने वहां स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की कक्षा दूसरी में पढ़ रही छात्रा स्मृति ने पूछा कि मुख्यमंत्री जी, मैं हेलीकाप्टर में कब बैठूंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तुम 12वीं में जब टाप करोगी, तो तुमको हेलीकाप्टर में बिठा लेंगे। स्मृति जिद पर अड़ गई कि मुझे आपके साथ आज ही हेलीकाप्टर में बैठना है। स्मृति की जिद पूरी करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने न सिर्फ उसे, बल्कि और भी बहुत से विद्यार्थियों को हेलीकाप्टर से सैर कराई। साथ ही घोषणा किया था कि इस बार 10वीं-12वीं के टापरों को हेलीकाप्टर की सैर कराएंगे।

विमानन सचिव बोले, आज तय करेंगे कहां उड़ेगा हेलीकाप्टर
विमानन सचिव नीलम नामदेव एक्का ने कहा कि 10वीं-12वीं के मेधावियों को हेलीकाप्टर में जायराइड कराने के लिए प्रस्ताव मिला है। अभी कहां से कहां तक हेलीकाप्टर उड़ेगा, यह तय नहीं है।

No comments