Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

ATM से पैसे निकालते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, खाली हो सकता है अकाउंट

  आजकल एटीएम से धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एटीएम के जरिए पैसे निकालने में जरा सी लापरवाही से बदमाश लाखों रुपये की वारदात को अंजा...



 आजकल एटीएम से धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एटीएम के जरिए पैसे निकालने में जरा सी लापरवाही से बदमाश लाखों रुपये की वारदात को अंजाम दे सकते हैं। ऐसी घटनाएं रोज हो रही हैं और हम इससे अवगत होते हुए भी इसके जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी एटीएम फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको छह ऐसी टिप्स देने वाले हैं जो आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय फ्रॉड से बचाएंगी। आइए जानते हैं।

  • एटीएम पिन का इस्तेमाल बहुत सावधानी के साथ करें। ध्यान रखें जब आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां कोई दूसरा ना हो। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कहें और संदेह होने पर तुरंत उस एटीएम से बाहर आ जाएं।
  • एटीएम से पैसे निकालने से पहले एटीएम के अंदर आस-पास नजर घूमा लें और सरसरी निगाह से देख लें कि कोई हिडन कैमरा तो नहीं लगा है। साथ ही एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच कर लें। कई बार बदमाश कार्ड स्लॉट के आस-पास कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं, जो एटीएम कार्ड के डाटा को चुरा लेती है और आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।
  • एटीएम पिन और कार्ड किसी को ना दें। आजकल ऐसी घटनाएं भी सामने आ रही हैं जिसमें करीबी लोगों ने ही लाखों रुपये का चूना लगाया है। यदि आपने गलती से किसी को एटीएम पिन और कार्ड दे दिया था, तो तुरंत कार्ड का पिन बदलें।
  • एटीएम इस्तेमाल करते समय किसी की भी मदद लेने की कोशिश ना करें। भले पैसा निकालने में थोड़ा समय अधिक लग जाए, लेकिन किसी को भी एटीएम के पास ना आने दें और उसे कार्ड और पिन न बताएं।
  • जब भी पैसे निकालने के लिए एटीएम में पिन डालें तो उसे छिपाकर डालें। कोशिश करें कि आप अपने हाथ से एटीएम के की-बोर्ड को ढंक लें। साथ ही एटीएम मशीन के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े हों। ताकि पिन को आसानी से छिपाया जा सके।
  • एटीएम से पैसे निकालने के बाद ट्रांजेक्शन को पूरा होने तक वहीं रहें और आखिर में कैंसिल बटन दबाए बिना एटीएम से बाहर ना निकलें। ध्यान रहे कि ट्रांजेक्शन पूरा हो जाने के बाद स्क्रीन पर वेलकम लिखकर आ जाता है और एटीएम कार्ड स्लॉट में लाइट जलने लगती है।

No comments