Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

छत्तीसगढ़ के यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में बढ़ी एडमिशन की तारीख, उच्च शिक्षा विभाग ने 30 सितंबर तक दिया मौका

  दुर्ग।  छत्तीसगढ़ में 12वीं पास करने के बाद जो छात्र-छात्राएं अब तक किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं लिए हैं, उनके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉ...

 


दुर्ग। छत्तीसगढ़ में 12वीं पास करने के बाद जो छात्र-छात्राएं अब तक किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं लिए हैं, उनके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज में एडमिशन की तारीख बढ़ाकर अब 30 सितंबर कर दी है। छात्रों के भविष्य की चिंता करते हुए शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है।

पहले 26 अगस्त थी एडमिशन की तारीख

उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में एडमिशन की तारीख 26 अगस्त तक तय थी। इससे बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाए थे। ऐसे स्टूडेंट्स अब 30 सितंबर तक प्रवेश ले पाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को संबंधित विश्वविद्यालय के कुलपति से अनुमति लेनी होगी।

छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों को आदेश जारी किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि, छात्रों के लाभ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यदि किसी विश्वविद्यालय या उससे संबद्ध कॉलेज में सीट रिक्त है, तो विद्यार्थी को कुलपति की अनुमति से 30 सितंबर तक प्रवेश दिया जाए। इसके लिए कुलपति को अनुमति प्रदान की गई है।

छात्रों को राहत, सीटें सीमित
दुर्ग विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 23 सितंबर को इस संबंध में आदेश जारी किया है। प्रवेश की अंतिम तिथि छात्र हित में 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है। कई कॉलेजों में सीटें फुल हो चुकी हैं तो कई जगह अभी सीटें खाली हैं। ऐसी स्थिति में छात्रों के लिए काफी राहत की बात है। जो छात्र BCA, BBA, BCom., BSc, MSc, MCom, PGDCA, DCA, कोर्स में अभी तक प्रवेश नहीं ले पाए हैं, और वो एडमिशन लेना चाहते हैं। तो 30 सितंबर से पहले कुलपति की अनुमति के बाद एडमिशन ले सकते हैं।

No comments