Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

PM मोदी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल, जानिए क्या है और आपके लिए कैसे होगा फायदेमंद

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के आइकॉनिक वीक समारोह (Iconic Week Celebrations) का उद्घ...

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के आइकॉनिक वीक समारोह (Iconic Week Celebrations) का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए जन समर्थ पोर्टल की शुरुआत की और सिक्कों की नई श्रृंखला भी जारी की. इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले आठ सालों में भारत ने जो सुधार किए हैं, उनमें बड़ी प्राथमिकता इस बात को भी दी गई है कि देश के युवाओं को अपना सामर्थ्य दिखाने का पूरा मौका मिले.


पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जिस जन समर्थ पोर्टल (Jan Samarth Portal) को लॉन्च किया है, उसका मुख्य उद्देश्य नागरिकों के लिए सभी योजनाओं को एक मंच पर लाकर सभी योजनाओं की पहुंच को डिजिटल माध्यमों से और आसान व सरल बनाना है. यह पोर्टल सभी लिंक्ड योजनाओं की कवरेज सुनिश्चित करता है.



क्या है जन समर्थ पोर्टल?

बता दें कि जन समर्थ पोर्टल (Jan Samarth Portal) सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला एक वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है. पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जन समर्थ पोर्टल सभी योजनाओं के अंत तक सुनिश्चित कवरेज करता है. जन समर्थ पोर्टल से 13 सरकारी स्कीम के तहत लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे और इससे सरकारी स्कीम के तहत लोन लेना आसान हो जाएगा.



आपके लिए कैसे फायदेमंद होगा जन समर्थ पोर्टल?

जन समर्थ पोर्टल (Jan Samarth Portal) के जरिए लोन के लिए आवेदन से लेकर उसकी मंजूरी तक, सब काम ऑनलाइन हो जाएंगे. पोर्टल के जरिए ही आप अपने लोन की स्थिति भी देख सकेंगे. इसके अलावा अगर लोन नहीं मिलता है तो आप इसी पोर्टल के जरिए उसकी शिकायत भी ऑनलाइन कर सकेंगे. इसके साथ ही शिकायत का निपटान 3 दिनों में अंदर हो जाएगा.


जन समर्थ पोर्टल पर कौन कर सकेगा अप्लाई?

जन समर्थ पोर्टल पर वर्तमान में 4 लोन श्रेणियां हैं और प्रत्येक लोन कैटेगरी के तहत कई योजनाएं शामिल हैं. इस पोर्टल पर कोई भी लोन के लिए आवेदन कर सकता है. हालांकि इसके लिए पहले आपको अपने जरूरत की लोन श्रेणी में पात्रता जांचनी होगी. इसके बाद पात्र आवेदक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के जरिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.



No comments