Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

भेंट-मुलाकात के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रामगढ़ पहुंचे, दी अनेक सौगातें

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान आज कोरिया जिला के भरतपुर-सोनहत विधानसभा के दौरे पर थे। इस दौरान मुख...

 


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान आज कोरिया जिला के भरतपुर-सोनहत विधानसभा के दौरे पर थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ग्राम रामगढ़ पहुंचे। जहां हैलीपेड पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों और भारी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों ने उनका आत्मीय स्वागत किया। रामगढ़ में मुख्यमंत्री ने आदिवासी कन्या आश्रम का निरीक्षण किया, वहीं बालिका हॉकी टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनका उत्साहवर्धन किया। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से शासकीय योजनाओं पर फीडबैक लेते हुए उनकी समस्या सुनी और समाधान किया। साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनआकांक्षाओं के अनुरूप क्षेत्रवासियों को अनेक सौगातें दीं।



मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणजन मुख्यमंत्री को अपनी समस्याएं बताने के साथ शासकीय योजनाओं से जुड़े अनेक किस्सों को साझा कर रहे हैं। आज रामगढ़ में भेंट मुलाकात के दौरान ग्राम सुंदरगढ़ की सुमंती ने मुख्यमंत्री बघेल को बताया कि वे गौठान से जुड़कर वर्मी खाद बनाना शुरू किया। उनके समूह में 10 सदस्य हैं। समूह ने 916 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट बेचकर 9 लाख 16 हजार रुपये कमाए। इनमें से समूह के प्रत्येक सदस्य को करीब 1 लाख रुपये मिले। इस आमदनी से उन्होंने अपने लिए सिलाई मशीन खरीदी और फिर अपने पति के दुकान खोलने में मदद की। आज फेब्रिकेशन दुकान से भी 10 हजार रुपये मासिक आमदनी हो जाती है। इस तरह गौठान से न केवल से जुड़े सदस्यों का लाभ होता है बल्कि पूरे परिवार की आजीविका सुदृढ़ हुई है।


इसी तरह ग्राम नटवाही की श्रीमती बाई ने कहा, उन्होंने गोबर बेचकर 15 हजार आय सृजित की है। जिससे उन्होंने अपने घर को मरम्मत की। समूह के मध्यम से 600 क्विंटल वर्मी खाद बेचकर 6 लाख रुपये कमाए। इससे सामूहिक आटा चक्की और हॉलर मिल लगाए। इससे हर सदस्य को 5-6 हजार रुपये प्रतिमाह मिल जाता है।

घुघरा की मंजू राजवाड़े ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने 70 हजार रुपये का गोबर बेचकर अपने बाड़ी में ट्यूबवेल खनन करवाई है। अब बॉडी में हर माह 5 से 6 हजार रुपये का सब्जी बेचती है। फूलकुमारी राजवाड़े ने बताया कि, उन्होंने 480 क्विंटल का वर्मी कम्पोस्ट बेचकर अपने घर की मरम्मत करवाई। सिलाई मशीन भी खरीदी।

वहीं रामगढ़ की प्रज्ञा साहू ने बताया कि, उसे सिरदर्द की शिकायत थी। एक दिन हाट-बाजार गईं तो एक मोबाइल वेन देखा, जिसमें मुख्यमंत्री की तस्वीर लगी थी। वहां मोबाइल मेडिकल यूनिट में चेकअप कराने पर पता चला कि ब्लड प्रेशर कम है। मोबाइल मेडिकल यूनिट में ही दवाई दी गई। प्रज्ञा ने बताया कि नियमित दवाई लेने के बाद वह स्वस्थ हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने प्रज्ञा से कहा कि समय-समय पर चेकअप कराते रहना।

बच्चों ने मुख्यमंत्री से पूछी बचपन की यादें :

आज रामगढ़ में भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री बघेल आदिवासी कन्या आश्रम पहुंचे। इस दौरान प्रभारी मंत्री एवं गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, सांसद ज्योत्सना महंत, विधायक गुलाब कमरों भी मौजूद थे। यहां बालिकाओं से रूबरू होकर उनके सवालों का जवाब भी मुख्यमंत्री ने दिया। आदिवासी कन्या आश्रम में पढ़ने वाली शालिनी ने मुख्यमंत्री से पूछा कि, हमारा रामगढ़ हेलीकॉप्टर से कैसा दिखता है, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा बहुत सुंदर। मुख्यमंत्री के जवाब पर बच्चों ने जोरदार ताली बजाकर अपनी खुशी का इजहार किया। वहीं दिव्या ने मुख्यमंत्री को उनकी बचपन की यादें साझा करने अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि उनका भी बचपन गांव में बिता है, खेलकूद, दौड़-भाग, गिल्ली डंडा उनका प्रिय खेल रहा। जब शाम को देर से घर जाता था तो उन्हें भी डांट पड़ती थी। कभी-कभी चरवाहा के साथ चला जाता था, और देर से आने पर डांट पड़ती थी। उन्होंने कहा कि उन्हें मां के हाथ से बना गुलाब जामुन बहुत पसंद था। उन्होंने कहा, कि वे घर के लाडले थे, उन्हें घर के सदस्यों का भरपूर प्यार मिला।

इस दौरान उन्होंने कैरम खेल रही डिंपल माझी और शारदा की हौसला-अफजाई की और शाबासी दी। आश्रम परिसर में मुख्यमंत्री ने चंदन के पेड़ का रोपण किया।

जब छतीसगढ़ी कविता ने मुख्यमंत्री का मन मोह लिया :

कक्षा 5वीं में पढ़ने वाली अनुराधा ने मुख्यमंत्री को “कका आवत है हमर गांव,

जंगल पहाड़ सुघ्घर गांव, कका हमर सबसे प्यारा 36गढ़ के राजदुलारा” कविता सुनाई, जिससे सुनकर मुख्यमंत्री ने शाबासी दी।

स्मार्ट क्लास के जरिये गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है :

भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के सुदूर वनांचल में बसे ग्राम रामगढ़ में इंटरनेट की सुविधा नहीं के बराबर है, लेकिन यहां स्मार्ट क्लास के जरिये बच्चों को गुणवत्तापूर्ण और रुचिकर शिक्षा प्राप्त हो रही है। ये संभव हो पाया है सरकार की सोच और अच्छी नियत से। आदिवासी बालिका छात्रावास की कक्षा पहली से छठवीं की 19 छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से शैक्षणिक वीडियो-ऑडियो विजुअल से गुणवत्तायुक्त शिक्षा दी जा रही है। स्मार्ट क्लास से बच्चों की पढ़ाई अब पहले से अधिक रुचिकर और प्रभावशाली हो गया है।

मुख्यमंत्री ने गोल पोस्ट में दागा गोल :

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने हायर सेकेंडरी स्कूल रामगढ़ के बालिका हॉकी टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनका उत्साहवर्धन किया। यह हॉकी खिलाड़ी कोरिया जिले के सोनहत विकासखण्ड के दूरस्थ गांवो से हैं। इन्होंने प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिता में भी भागेदारी की है। हॉकी टीम के खिलाड़ियों के अनुरोध पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने पेन पेनाल्टी स्ट्रोक से गोल दागा। खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके क्षेत्र मोबाइल नेटवर्क की बड़ी समस्या है इसके कारण दुनिया से कटे हुए है। मुख्यमंत्री ने इस समस्या के समाधन का आश्वासन दिया।

तीन पर्यटक वाहनों का लोकार्पण :

भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज कोरिया जिला के रामगढ़ में 3 पर्यटक वाहनों का हरी झंडी दिखाकर लोकार्पण किया। इस मौके पर गृह एवं पर्यटन मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, विधायक गुलाब कमरो भी मौजूद थे। इन पर्यटक वाहनों का इस्तेमाल गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में सैर के लिए किया जाएगा। पर्यटक वाहनों के होने से राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटक वाहनों का संचालन इको विकास समिति द्वारा किया जाएगा।


आदिवासी किसान के घर किया भोजन :

भेंट-मुलाकात के लिए रामगढ़ पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्थानीय आदिवासी किसान देवनारायण सिंह के घर पहुंचकर भोजन किया। यहां किसान परिवार ने उनका पारंपरिक ढंग से स्वागत किया। इस अवसर पर उन्हें भोजन में स्थानीय व्यंजन परोसा गया। विशेष रूप से उन्हें लकड़ा की चटनी, पेहटा का पापड़ परोसा गया।

रामगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की अनेक घोषणाएं :

1. रामगढ़ में उप-तहसील बनाने की घोषणा।

2. रामगढ़ से कोटडोल के बीच 27 किलोमीटर पक्की सड़क का निर्माण कराया जाएगा।

3. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन किया जाएगा।

4. रामगढ़ में मिनी स्टेडियम के निर्माण की घोषणा।

5. रामगढ़ में मोबाइल टॉवर की स्थापना की घोषणा।

6. रामगढ़, नटवाही, सिंघोर, इतवार, उज्ञाव, अमृतपुर, खैरवारीपारा, चुलादर, गरनई, झापर सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचाई जाएगी।

No comments