Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

जल जीवन मिशन से बरदेला के ग्रामीणों की पेयजल की समस्या से मिली निजात

  ग्राम बरदेला ग्राम पंचायत बड़ेतुंगाली भैरमगढ़ ब्लाक अर्न्तगत आता है। जो जिला मुख्यालय से  35  किलोमीटर की दूरी पर बीजापुर से रायपुर मार्ग पर...

 


ग्राम बरदेला ग्राम पंचायत बड़ेतुंगाली भैरमगढ़ ब्लाक अर्न्तगत आता है। जो जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर की दूरी पर बीजापुर से रायपुर मार्ग पर स्थित है। जहां 105 घर के 605 ग्रामीण निवासरत हैं। बरदेला में हैण्डपंप पूर्व से स्थापित किये गये हैं किन्तु हैण्डपंप घर से दूर होने के कारण कई परिवारों को पानी लाने में बहुत तकलीफ झेलना पड़ता था बरसातगर्भी धूप के मौसम में बच्चों को घर पर छोड़कर पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती थी।

                      जल -जीवन मिशन के अंर्न्तगत सभी 105 घरों में नल कनेक्शन प्रदाय किया गया जिससें ग्रामीणों की बहुत बड़ी समस्या का निराकरण हो गया। विशेषकर महिला गृहणियों को राहत मिली जो छोटे-छोटे बच्चों को छोड़कर हैण्डपंप में कतार लगाकर अपनी बारी का इंतजार करती थी। ग्राम सभा के माध्यम से जल-जीवन मिशन एवं उनके महत्व को आसान शब्दों ने बताया गया। व्यापक प्रचार-प्रसार से लोगों को इनकी पर्याप्त जानकारी मिली ग्रामीणों ने बताया कि जल -जीवन मिशन हमारे लिए वरदान साबित हो रहा है। पर्याप्त जल वो भी घर पर उपलब्ध होने से श्रम और समय की बचत हुई। वहीं पारिवारिक कर्तव्यों का निर्वहन भी अच्छे से हो रहा है। ग्राम सभा में जल-जीवन मिशन की जानकारी में यह भी बताया गया कि प्लंबर और आपरेटर किस तरह सहयोग करेंगे फील्ड टेस्ट किट प्रशिक्षणसंचालन व संधारण हेतु समिति के गठन के बारें में भी विस्तार से बताया गया।

No comments