Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

ऑनलाइन ठगी :लोगों को फंसा रहे हैं फर्जी लोन ऐप, बगैर ऋण लेकर भी हो जाएंगे कर्जदार, ऐसे बरते सावधानी

  यदि आप घर, गाड़ी या अपनी जरूरत की कोई अन्य बहुमूल्य चीज खरीदने के लिए लोन लेने पर विचार कर रहे हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि इन दिनों फर्जी...

 


यदि आप घर, गाड़ी या अपनी जरूरत की कोई अन्य बहुमूल्य चीज खरीदने के लिए लोन लेने पर विचार कर रहे हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि इन दिनों फर्जी लोन ऐप ग्राहकों के साथ काफी धोखाधड़ी कर रहे हैं। अब अवैध लोन ऐप ने ठगी का एक नया तरीका खोज लिया है। फर्जी तरीके से ऐसे लोन ऐप चलाने वाले गिरोह के लोगों ने ठगी का इन दिनों नया तरीका निकाल लिया है, जिसमें लोगों को बिना कर्ज लिए वसूली के संदेश मिल रहे हैं और उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है।


देश के कई जिलों में साइबर सेल में इन दिनों फर्जी लोन ऐप से ठगी करने से शिकायतें दर्ज की गई है। इन मामलों में बताया गया है कि लोगों को कर्ज भुगतान से संबंधित संदेश मिल रहे हैं, भले ही उन्होंने कोई कर्ज नहीं लिया है। दरअसल जालसाज कई तरह से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं।


वे किसी भी मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजते हैं और ऐसे किसी व्यक्ति को मैसेज करते हैं, जिसने पहले से लोन लिया हुआ है। मैसेज में लिखा होता है कि आपने जो कर्ज लिया था, उसकी ड्यू डेट आज खत्म हो रही है और तुरंत पैसे का भुगतान करें। मैसेज के साथ में नीचे दिए गए एक लिंक पर भी क्लिक करने के लिए संदेश में लिखा होता है।

दरअसल मैसेज में ठग धमकी देते हैं कि अगर आपने समय पर पैसे नहीं दिए तो आपकी फोटो और अन्य डिटेल्स आपके सभी कॉन्टैक्ट्स यानी मोबाइल में मौजूद सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर कर दी जाएगी। साथ ही यह भी लिखा जाएगा कि आप धोखेबाज हैं और पैसे नहीं दे रहे हैं। लोग अपने सम्मान की रक्षा करने और कानूनी परेशानी से बचने के लिए पैसे दे देते हैं। साथ ही कई लोगों चेक करने के लिए मैसेज में दी गई लिंक पर क्लिक कर देते हैं। लिंक पर क्लिक करने के बाद फोन हैक हो जाता है और ठग खाते से पैसे ट्रांसफर कर लेता है।

इन बातों की रखें सावधानी

सबसे पहले तो ऐसे किसी भी मैसेज को इग्नोर करना ही बेहतर है, जब कर्ज ही नहीं लिया है तो डरना क्यों चाहिए। इसके अलावा मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें। न ही उस मैसेज पर रिप्लाई करें। ऐसे मैसेज को तुरंत ब्लॉक कर दें और इस तरह के मैसेज व्हाट्सएप स्टेटस पर मिलने की जानकारी शेयर करें, ताकि अगर वह भविष्य में कोई खतरा जैसा कुछ करता है तो आपके कॉन्टैक्ट को पूरे मामले की जानकारी हो।

No comments