Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

जल जीवन मिशन: हर घर नल से ग्रामीणों के चेहरे पर छलकी खुशियां

  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य के ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर...

 



मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य के ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर नल से जल मिलने से ग्रामीणों के चेहरों पर खुशियां छलक रही हैं। जल जीवन मिशन के तहत अब बस्तरवासियों का जीवन भी सुखमय और समृद्धि की राह में आगे बढ़ रहा है। उड़ीसा मार्ग पर स्थित जगदलपुर विकासखण्ड के एक छोटे से गांव खम्हारगांव की तीन बच्चों की मां श्रीमती श्यामबती कश्यप अपनी रोजी-रोटी के लिए मजदूरी का काम करती है। वह बताती हैं कि उनके गांव में एक ही हैण्डपंप होने के कारण बहुत अधिक भीड़ हुआ करती थी और पानी के लिए लंबी कतार में अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था। घर तक पानी लाने में जहां घंटों लग जाते थे, वहीं बार-बार हैण्डपंप तक आने-जाने और पानी लाना थकावट भरा काम होता था। पानी लाने के बाद शहर मजदूरी करने जाना बहुत कठिन होता था। वहीं अब हर घर नल से जल मिलने से समय और मेहनत की बचत हो रही है और इससे काम के दौरान पानी की समस्या नहीं रहती है।

 खम्हारगांव के सरपंच  लेखन गोयल बताते हैं कि जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर तक पानी पहुंचने से ग्रामवासियों में हर्ष का माहौल है और ग्रामवासी बेहद खुश हैं। उन्होने कहा कि ग्रामीणों की खुशी में ही जनप्रतिनिधियों की खुशी है। उन्होंने बताया कि गांव में एक ही हैण्डपंप होने के कारण पूर्व में कई बार प्रायः वाद-विवाद की स्थिति बन जाती थी, लेकिन अब ग्रामीणों को घर में ही नल से जल मिलने पर निश्चित तौर पर गांव में सुख और शांति का माहौल है। उन्होंने बताया कि गर्मी के दिनों में आमतौर पर पानी की मांग बढ़ने के साथ ही भू-जलस्तर में आने वाली कमी के कारण भी ग्रामीणों को पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ती थी, वहीं अब गर्मी के दिनों में घर-घर में पानी के साथ ही खुशहाली भी पहुंची है। उन्होंने बताया कि गांव में तालाब की कमी के कारण निस्तारी के लिए होने वाली समस्या के कारण से गांव के एक मात्र हैण्डपंप पर दबाव बढ़ जाता था, किन्तु इस गर्मी के दिनों में भी ऐसी बातें सामने नहीं आ रही हैं, जो निश्चित तौर पर ग्रामवासियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों के लिए भी बड़ी राहत वाली बात है। सरपंच सहित समस्त ग्रामवासी मुक्तकंठ से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार का तहेदिल से आभार व्यक्त किया है। 

No comments