Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

पंजाब में हार के बाद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने पद से दिया इस्तीफा,ट्वीट कर दी जानकारी

  पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस (Congress) की करारी हार के बाद कांग्रेस बदलाव के दौर से गुजर रही है. इस कड़ी में पंजाब क...

 




पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस (Congress) की करारी हार के बाद कांग्रेस बदलाव के दौर से गुजर रही है. इस कड़ी में पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के पीसीसी अध्यक्षों से इस्‍तीफा मांगा था. मंगलवार को पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर की प्रदेश इकाइयों के अध्यक्षों को इस्तीफा देने के लिए कहा है, ताकि प्रदेश कांग्रेस कमेटियों का पुनर्गठन किया जा सके.



नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर पंजाब प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की जानकारी दी है. सिद्धू ने लिखा, ‘कांग्रेस पार्टी के हाईकमान की जैसी इच्छा थी वैसी ही मैंने किया है.’ नवजोत सिंह सिद्धू को पिछले साल जुलाई में पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, लेकिन सिद्धू ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद भी अपनी ही पार्टी की सरकार पर सवाल उठाने बंद नहीं किए. कांग्रेस पार्टी ने उनकी जगह चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम पद का उम्मीदवार बनाया था, लेकिन बाद में पार्टी का यह दांव काम नहीं कर सका.


इस बार मात्र 18 सीटों पर सिमट गई सत्ताधारी कांग्रेस

सत्ताधारी कांग्रेस पंजाब विधानसभा चुनाव में सिर्फ 18 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई. उसके उलट मात्र दूसरी बार राज्‍य में चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी 92 सीटें जीतकर सरकार बनाने में कामयाब रही है. नवजोत सिंह सिद्धू को खुद अमृतसर ईस्ट से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार जीवनजोत कौर ने चुनाव हरा दिया. इस सीट पर नवजोत सिंह सिद्धू 6,750 के वोटों के अंतर से चुनाव हारे. कांग्रेस की हार के बाद लगातार नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे की मांग की जा रही थी.


बिक्रम सिंह मजीठिया और जीवनजोत कौर से था स‍िद्धू का मुकाबला

अमृतसर पूर्व विधानसभा सीट पर पिछली बार की तरह इस बार भी कांग्रे्स ने स‍िद्धू को ही अपना उम्‍मीदवार बनाया. 2017 के चुनाव में सिद्धू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी नेता राजेश कुमार हनी को 42 हजार से अधिक वोटों से हराया था. इस बार कांग्रेस से नवजोत सिंह सिद्धू, भारतीय जनता पार्टी से डॉ. जगमोहन सिंह राजू, शिरोमणि अकाली दल (SAD) से बिक्रम सिंह मजीठिया और आम आदमी पार्टी से जीवनजोत कौर चुनाव मैदान में रहे. पिछले चुनाव में सिद्धू को 60,477 वोट (60.68 परसेंट) और बीजेपी के राजेश कुमार हनी को 17,668 वोट (17.73 परसेंट) मिले थे.

No comments