Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

आया मौसम पर्यटन का, सैर सपाटे और मनोरंजन का,छत्तीसगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता को करीब से निहारने का है अनुकूल समय

  हल्की ठण्ड के अहसास के साथ छत्तीसगढ़ में मौसम का रूख बदल सा गया है। सुबह-सुबह ओस की बूंदे और आसपास घने कोहरे की चादरे हैं। दोपहर में आकाश क...

 


हल्की ठण्ड के अहसास के साथ छत्तीसगढ़ में मौसम का रूख बदल सा गया है। सुबह-सुबह ओस की बूंदे और आसपास घने कोहरे की चादरे हैं। दोपहर में आकाश का रंग नीला है तो, बारिश में उफान पर रही नदियां शांत होकर बहने लगी है। तालाब हो या फिर नदी के रास्तों में पानी का ठहराव, एक बड़े आइने की तरह आकाश से लेकर अपने आस-पास के हरे-भरे पेड़-पौधों की तस्वीरों को इस तरह समेटे हुए है कि किसी सिनरी से कम नहीं..। मंद-मंद चलती हवाओं से यह मौसम इतना प्यारा हो चला है कि दिल कहता है कि चलों घूम आए...। जी, हां यह छत्तीसगढ़ का मौसम है। अपनी खूबसूरती के दम पर सबकों मोह लेने के साथ हर पर्यटकों को ताजगी और उमंग का अहसास कराने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी पर्यटन स्थल आपके स्वागत के लिए बेताब है।



   देश के पर्यटन के नक्शे पर अपनी पहचान बना चुके छत्तीसगढ़ राज्य में पर्यटन, जोखिम से परे एक अनुकूल और सुखद माहौल में संभव है। छत्तीसगढ़ में पर्यटन की अपार संभावनाएं ही नहीं, अपितु धरातल पर आपकी संभावनाओं को सच साबित करती सैकड़ों दर्शनीय स्थल भी है। भारत के हृदय स्थल में स्थित छत्तीसगढ़ प्राचीन स्मारकों, बौद्ध स्थलों, दुर्लभ वन्य प्राणियों, नक्काशीदार मंदिरों, राजमहलों, गुफाओं एवं शैलचित्रों से परिपूर्ण है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक हरियाली से परिपूर्ण जंगल, जलप्रपात, झरने, विह्ंगम जलाशय सहित प्रकृति की नैसर्गिक सुंदरता को करीब से निहारने और यहां की संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहरों को समझने के साथ आदिवासी समाज के जनजीवन को जानने और उनकी कलाकृतियों को देखने का भरपूर आनंद आप यहा उठा सकते हैं। समय के साथ यही वह सबसे अच्छा मौसम है, जो आपकी यात्रा को आसान बनाने के साथ आपके भीतर रोमांच भी भर देगी। वैसे तो यहां पर्यटन का आनंद हर मौसम में लिया जा सकता है, लेकिन वर्षा ऋतु के बीत जाने के बाद का समय आपके पर्यटन यात्रा को सुलभ और सहज बनाने के साथ यादगार बनाता है।


    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पर्यटन मंत्री शताम्रध्वज साहू की पहल से छत्तीसगढ़ के पर्यटन को नई पहचान मिल रही है। पर्यटन स्थलों की पहचान के साथ उन स्थानों के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए पर्यटकों हेतु आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।

No comments