Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

रायपुर: ट्रांसपोर्ट के नाम पर ठगी करने वाला फर्जी पत्रकार गिरफ्तार

मेघा तिवारी की रिपोर्ट,रायपुर। ट्रांसपोर्ट के नाम से फर्जी आईडी बनाकर लोगों से ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। न्यू महा...



मेघा तिवारी की रिपोर्ट,रायपुर। ट्रांसपोर्ट के नाम से फर्जी आईडी बनाकर लोगों से ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। न्यू महावीर ट्रांसपोर्ट को ऑल इंडिया नामक फर्जी आईडी बनाकर प्रार्थी को अपना शिकार बनाया था। आरोपी फरूखाबाद (उ.प्र.) का निवासी है। प्रेस का फर्जी आई कार्ड भी जब्त किया गया है। सायबर सेल एवं थाना खमतराई की संयुक्त टीम द्वारा आरोपी को पकड़ा गया ।


घटना को पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक उरला अक्षय कुमार (भा.पु.से.), प्रभारी सायबर सेल वीरेन्द्र चन्द्रा एवं थाना प्रभारी खमतराई विनीत दुबे को आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल एवं थाना खमतराई की संयुक्त टीम का गठन कर आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा जिन मोबाईल नंबरों से प्रार्थी के मोबाईल फोन पर काॅल आया था, उन मोबाईल नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने पर यह जानकारी प्राप्त हुई कि किसी अज्ञात आरोपी द्वारा न्यू महावीर ट्रांसपोर्ट को ऑल इंडिया कंपनी नामक फर्जी फर्म बनाकर अपलोड किया गया है।

आरोपी की पहचान आकाश राठौर के रूप में करते हुये आरोपी की उपस्थिति उत्तर-प्रदेश के जिला फरूखाबाद में होना पाया गया। जिस पर थाना खमतराई के उपनिरीक्षक अजय झा के नेतृत्व में 3 सदस्यीय टीम को फरूखाबाद (उत्तर-प्रदेश) रवाना किया गया। टीम द्वारा फरूखाबाद में पड़ताल प्रारंभ करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपी द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी स्वयं की पहचान छिपाते हुये अलग – अलग नाम व मोबाईल नंबर का उपयोग कर ठगी की घटना को अंजाम दिया गया है। आरोपी द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर व बैंक खातों के नाम व पते दूसरों के होने के साथ ही पूर्णतः फर्जी थे। फर्म का नाम, मोबाईल नंबर एवं बैंक खाता का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को अंजाम देने के लिये किया गया था। फरूखाबाद में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना के आरोपी आकाश राठौर के निवास स्थान के संबंध में अहम सुराग प्राप्त हुआ। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी आकाश राठौर को गिरफ्तार करने में सफलता मिली। प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपी आकाश राठौर से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।

पूछताछ में आरोपी आकाश राठौर ने बताया कि वह जस्ट डाॅयल साईट में अवैध रूप से लगभग 1,20,000 रूपये देकर आनलाईन  रजिस्ट्रेशन कराया था। फरूखाबाद में ही न्यू महावीर ट्रांसपोर्ट को ऑल इंडिया नामक वास्तविक फर्म है, आरोपी द्वारा ठगी करने हेतु इसी फर्म के नाम से फर्जी आईडी बनाकर फर्जी मोबाईल नंबरों के साथ नेट पर अपलोड किया गया था। आरोपी अलग – अलग नाम व मोबाईल नंबरों से प्रार्थी एवं उसके ग्राहक को झांसा में लेते हुये गुमराह कर 35,000 रूपये की ठगी किया था। आरोपी द्वारा जिस बैंक खाते में रकम जमा कराया गया था उस खाते में 84 लाख रूपये है, जिसे फ्रीज्ड कराया जा रहा है। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से घटना से संबंधित 7 मोबाईल फोन, 2 एटीएम कार्ड एवं प्रेस का फर्जी आई कार्ड जप्त किया गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।

आरोपी को गिरफ्तार करने एवं मशरूका बरामद करने में उपनिरीक्षक अजय झा थाना खमतराई, सायबर सेल से प्र.आर. महेन्द्र राजपूत, आर. अभिषेक सिंह, आर. सुरेश देशमुख, आर. राकेश पाण्डेय एवं आर. सुदीप मिश्रा थाना खमतराई की महत्वपूर्ण भूमिंका रहीं।

No comments