Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

21 जून से नए टीकाकरण अभियान की गाइडलाइन्स जारी

  मोदी सरकार ने 21 जून से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान की संसोधित गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. इस अभियान में आबादी और बीमारी के आधार पर लोगों...

 


मोदी सरकार ने 21 जून से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान की संसोधित गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. इस अभियान में आबादी और बीमारी के आधार पर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. सात जून को देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराने का एलान किया था. जानिए 21 जून से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान की गाइडलाइन्स क्या-क्या हैं.



एक-एक करके पढ़ें सभी गाइडलाइन्स


जारी, 1 लाख से कम आए नए केस आए



केंद्र की तरफ से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाने वाली टीका खुराकों का आवंटन आबादी और बीमारी के प्रसार के स्तर और टीकाकरण की प्रगति जैसे मानदंडों के आधार पर किया जाएगा.

सभी सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्र भी व्यक्तियों के साथ-साथ व्यक्तियों के समूहों-दोनों के लिए टीकाकरण स्थल पर ही पंजीकरण सुविधा प्रदान करेंगे.

भारत सरकार देश में स्थित विनिर्माताओं से कोविड रोधी टीकों की 75 प्रतिशत खरीद करेगी. खरीदे गए टीके राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लगातार नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे.

टीके की खुराक राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से प्राथमिकता के अनुरूप सभी नागरिकों को नि:शुल्क लगाई जाएंगी.

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के आबादी समूह के मामले में राज्य/केंद्रशासित प्रदेश टीका आपूर्ति कार्यक्रम में अपनी खुद की प्राथमिकता तय कर सकते हैं.

घरेलू टीका विनिर्माताओं को सीधे निजी अस्पतालों को टीके उपलब्ध कराने का विकल्प भी दिया गया है, जो उनके मासिक उत्पादन के 25 फीसदी से ज्यादा नहीं होगा.

राज्य बड़े और छोटे निजी अस्पतालों और क्षेत्रीय संतुलन के बीच टीकों के समान वितरण के मद्देनजर निजी अस्पतालों की मांग का संग्रह करेंगे

No comments