Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

निजी जल स्रोतों की गुणवत्ता जांच निर्धारित शुल्क पर: मंत्री गुरु रुद्रकुमार

  रायपुर, 02 जनवरी 2021/ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार की पहल पर प्रदेशवासियों को जल गुणवत्ता परीक्षण के लिए नई दर का निर्ध...

 




रायपुर, 02 जनवरी 2021/ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार की पहल पर प्रदेशवासियों को जल गुणवत्ता परीक्षण के लिए नई दर का निर्धारण किया गया है। मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने कहा कि अब प्रदेश की जनता को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की पेयजल परीक्षण प्रयोगशाला में जल के नमूनों की जांच अब निर्धारित दरों पर की जाएगी। इससे पेयजल संबंधी सुविधाएं और भी बेहतर हो जाएगी। संचालक जल जीवन मिशन एस. प्रकाश ने बताया कि राज्य में आम लोगों के लिए अपने निजी जल स्रोतों के जल नमूनों की जांच हेतु दर निर्धारित की गई है। 

 कार्यालय संचालक, जल जीवन मिशन से जारी पत्र में जल नमूनों की जांच के लिए जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जारी की गई दर को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सभी कार्यपालन अभियंता, जिला जल एवं स्वच्छता मिशन को जिले में लागू किए जाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं, जिससे प्रदेश की जनता को निर्धारित दर से जल नमूना जांच की सुविधा उपलब्ध हो सके। जल गुणवत्ता परीक्षण के अंतर्गत जल का रंग, पीएच, गंध, घुलनशील तत्व, जल का गंदापन, जल की क्षारीयता, कठोरता, रेसिडल क्लोरीन, क्लोराइड, सल्फेट, आयरन, आर्सेनिक, फ्लोराइड, नाइट्रेट, जल में मौजूद सभी हानिकारक बैक्टीरिया आदि की जांच के लिए अलग-अलग दर निर्धारित की गई है। इसी परिप्रेक्ष्य में संचालक जल जीवन मिशन एस. प्रकाश द्वारा जिला रायपुर के जिला स्तरीय पेयजल गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया गया। 

No comments